बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारण: पोषण मेले का हुआ आयोजन, कुपोषण को जड़ से मिटाने पर जोर

मंत्री रामसेवक सिंह ने कहा कि राज्य सरकार कुपोषण को जड़ से मिटाने की कोशिश में लगी है. जिसके लिए बिहार के सभी जिलों में आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण का संदेश पहुंचाया जा रहा है.

पोषण मेले का उद्घाटन

By

Published : Sep 22, 2019, 5:29 PM IST

सारण: जिले में पोषण मेले का उद्घाटन किया गया. जिसमें मंत्री रामसेवक सिंह, जदयू के जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू सहित कई लोगों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की. जिसके बाद मंत्री रामसेवक सिंह ने मेले में लगे स्टॉल का निरीक्षण किया. स्वास्थ्य विभाग के लगाए गए स्टॅाल में पोषण पर जानकारी के साथ बच्चों और महिलाओं की जांच सेवा भी उपलब्ध कराई गई.

मेले में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को आहार संबंधित जानकारी दी गई

जड़ से मिटाने की कोशिश
मंत्री रामसेवक सिंह ने कहा कि राज्य सरकार कुपोषण को जड़ से मिटाने की कोशिश में लगा है. जिसके लिए बिहार के सभी जिलों में आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण का संदेश सभी तक पहुंचाया जा रहा है. पौष्टिक आहार की सही जानकारी ना होने की वजह से गर्भवती महिलाओं को एनीमिया की शिकायत हो जाती है. जिसका असर उनके होने वाले बच्चे के उपर पड़ता है. जिसके लिए मेले में स्वास्थ्य विभाग ने गर्भवती महिलाओं को आईएफए टेबलेट, कैल्शियम टैबलेट, आयरन की गोलियों उपलब्ध कराई है.

पोषण मेला

'आंगनवाड़ी केंद्रों की संख्या बल अधिक'
मंत्री रामसेवक सिंह ने कहा कि बिहार के आंगनवाड़ी केंद्र बेहतर तरीके से चलाया जा रहा है. लेकिन इसको और बेहतर बनाने के लिए संसाधनों को बढ़ाया जाएगा. शिक्षकों के बाद आंगनवाड़ी केंद्रों के पास संख्या बल अधिक है. बिहार में अभी महिला सेविका की बहाली चल रही है. सभी प्रक्रिया खत्म होने के बाद समाज कल्याण विभाग के कार्यों में तेजी लाई जाएगी. जिससे योजनाओं का लाभ आंगनवाड़ी केंद्रों से जुड़े बच्चों तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी.

पौष्टिक आहार की दी गई जानकारी

नाटक के जरिए किया जागरूक
सवेरा बिहार टीम के युवा कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को पोषण के बारे में जागरूक किया. साथ ही नाटक के माध्यम से गर्भवती महिलाओं की जांच, शिशुओं की देखभाल, पौष्टिक आहार, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री मातृ सुरक्षा योजना आदि के बारे में जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details