बिहार

bihar

ETV Bharat / state

डॉक्टर्स डे: इस संस्थान में आज भी होता है गरीबों का मुफ्त इलाज

रामकृष्ण मिशन आश्रम में गरीबों का आज भी मुफ्त इलाज किया जाता है. इस संस्थान में शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक इलाज करने के लिए आते हैं.

By

Published : Jul 1, 2019, 6:49 PM IST

छपरा

छपरा: इस धरती में भगवान का रूप डॉक्टर को ही कहा जाता है. वो लोगों की जिंदगियां को बीमारियों से बचाते हैं. आज डॉक्टर-डे है. डॉ. बिधानचंद्र राय के जन्मदिन के मौके पर इसे पूरे देश में मनाया जाता है. जिले में एक ऐसा संस्थान है जो आज भी गरीबों की मुफ्त में इलाज कर रहा है.

शहर में स्थित रामकृष्ण मिशन आश्रम में गरीबों की मुफ्त इलाज होती है. इसकी स्थापना वर्ष 2003 में की गई थी. यहां प्रतिदिन 200 मरीज इलाज कराने के लिए आते हैं. इसके साथ ही संस्थान मुफ्त में दवा भी उपलब्ध कराता है. यहां गरीबों के लिए मुफ्त में जांच भी होता है. इस संस्थान में शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक इलाज करने के लिए आते हैं.

शहर में स्थित रामकृष्ण मिशन आश्रम

'मुफ्त में इलाज कर संतुष्टि मिलती है'
मरीजों ने बताया कि यहां डॉक्टर मुफ्त में इलाज करते हैं. बाहर इलाज कराने में हम लोगों की बहुत पैसा खर्च होता है. इस संस्थान से हमलोगों को बहुत राहत है. वहीं, यहां इलाज कर रहे डॉक्टर का कहना है कि मुफ्त में इलाज कर हमलोगों को बहुत संतुष्टि मिलती है. यहां के इलाज से सभी मरीज संतुष्ट होकर घर जाते हैं.

डॉ. बिधानचंद्र राय के याद में मनाते हैं डॉक्टर-डे
बता दें कि डॉ. बिधानचंद्र राय की याद में 1991 से डॉक्टर-डे मनाया जाता है. उनका जन्म बिहार की राजधानी पटना में 1 जुलाई 1882 को हुआ था. उन्हें चिकित्सा के क्षेत्र में भारत रत्न मिला है. वो एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे. उन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में लोगों की खूब सेवा की. 1 जुलाई, 1962 को 80 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details