बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर में जहरीली शराब पीने से दो दिन में 3 की मौत, आंकड़ा पहुंचा सात

बिहार में जहरीली शराब से मौत का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. समस्तीपुर में जहरीली शराब पीने से BSF के सब इंस्पेक्टर, सेना के एक जवान सहित छह लोगों की मौत के बाद सोमवार को एक और की मौत हो गई. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : Nov 8, 2021, 8:21 PM IST

Seven people died due to poisonous liquor in Samastipur
Seven people died due to poisonous liquor in Samastipur

समस्तीपुर: बिहार में जहरीली शराब पीने से मरने ( Bihar Liquor Death Case ) वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. समस्तीपुर जिले में सोमवार यानी आज एक और की मौत जहरीली शराब (Poisonous Liquor) से हो गई. वहीं, रविवार को दो, और इसके पहले 4 लोगों की मौत हुई थी. इसी के साथ जिले में मृतकों का आंकड़ा सात पहुंच गया है. वहीं, आधा दर्जन लोग बीमार भी बताए जा रहे हैं, जिनका प्राइवेट सहित अन्य अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इस मामले में जिला प्रशासन ने पटोरी थानाध्यक्ष मुकेश कुमार को निलंबित कर दिया है.

यह भी पढ़ें -जहरीली शराब से मौत का मामला: पुलिस को मिले अहम साक्ष्य, कई लोग हिरासत में

सोमवार को पटना के पीएमसीएच में जिसकी मौत हुई है. उसकी पहचान समस्तीपुर निवासी मोहन राय का 16 वर्षीय पुत्र मुन्ना कुमार के रूप में हुई है. वहीं, PMCH अधिक्षक ने बताया कि जहरीली शराब का समस्तीपुर से दो मामला सामने आया है. एक की स्थिति बेहद गंभीर थी, तो दूसरे की हालत बिगड़ रही थी. उन्होंने बताया कि मरीज को इलाज के लिए एडमिट किया गया. जहां इलाज के क्रम में 16 वर्षीय मुन्ना की मौत हुई है.

वहीं, रविवार को जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत हुई थी. जिनमें एक की मौत जिला सदर अस्पताल में इलाज के दौरान हुई थी. वहीं, दूसरे की मौत घर पर ही होगा था. दोनों मृतकों की पहचान यदुवंश राय पुत्र धनंजय कुमार और अमर राय का पुत्र आशिष कुमार के रूप में हुई है.

इसके अलावे मृतकों में दीगल चकसीमा के रामजी प्रसाद सिंह के 55 वर्षीय पुत्र व बीएसएफ में सब इंस्पेक्टर विनय कुमार सिंह, भगवान चकसीमा के सुरेंद्र राय के 27 वर्षीय पुत्र व सेना के जवान जगरनाथ राय उर्फ मोहन कुमार, संग्रामपुर के विश्वनाथ चौधरी के 50 वर्षीय पुत्र श्यामनंदन चौधरी और रुपौली के महेश राय के 27 वर्षीय पुत्र वीरचन्द्र राय शामिल हैं. जबकि उसी पंचायत के बेंगा राय, अभिलाख राय, सुमन कुमार, दीपक कुमार और कुंदन कुमार समेत लगभग आधे दर्जन से भी अधिक लोगों का इलाज विभिन्न सरकारी और निजी नर्सिंग होम में चल रहा है.

वहीं, मृतकों में शामिल आर्मी के जवान के शव का पोस्टमार्टम जहां दानापुर स्थित कैंट हॉस्पिटल में किया गया. वहीं, बीएसएफ के जवान और श्यामनंदन चौधरी के शव को स्थानीय पुलिस द्वारा सदर अस्पताल समस्तीपुर पोस्टमार्टम भेजा गया. एक अन्य मृतक के शव को परिजनों ने पुलिस के पहुंचने से पूर्व ही दाहसंस्कार कर दिया था.

जानकारी के अनुसार, थाने के रुपौली पंचायत में सभी मृतक बीते शुक्रवार की शाम एक जगह से शराब का सेवन किया था. शराब पीने के उपरांत सभी अपने-अपने घर आ गये थे. जहां उसकी स्थिति नाजुक हो गई. परिजनों ने उन्हें इलाज के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती कराया. जहां इलाज के दौरान सभी की मौत हो गई. फिलहाल, जिला प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार जहरीली शराब पीने से अब तक सात लोगों की मौत हो गई है.

इस घटना के बाद पूरे बिहार की सियासत गर्म हो गई है. वहीं, जिले में जहरीली शराब से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ने के बाद जिला प्रशासन ने कार्रवाई की है. पटोरी थानाध्यक्ष मुकेश कुमार को निलंबित कर दिया गया है. दूसरी ओर, लगातार जिले के सभी थाना इलाकों में शराब कारोबारियों पर लगाम कसने के लिए एक विशेष छापेमारी की जा रही है. पुलिस टीम ने शराब पीने वालों की भी धरपकड़ बढ़ा दी है.

जानकारी के अनुसार, विशेष छापेमारी के दौरान करीब 39 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. वहीं छापेमारी के क्रम में 872 विदेशी शराब, 40 देसी शराब, 465 लीटर स्पिरिट, एक शराब बनना वाला मशीन, एक कार और तीन बाइक को जब्त किया है.

यह भी पढ़ें -

जहरीली शराब पीने से BSF के सब इंस्पेक्टर और आर्मी का जवान समेत 4 की संदिग्ध मौत

समस्तीपुर में जहरीली शराब पीने से 4 की मौत, DM-SP पहुंचे पीड़ितों के गांव

ABOUT THE AUTHOR

...view details