बिहार

bihar

मौसम की मार से बेबस और लाचार हैं किसान, इस बार लीची ने रूलाया

By

Published : May 30, 2019, 1:20 PM IST

मौसम की मार से शाही लीची के उत्पादन पर असर पड़ा है. किसान को इसबार लीची तोड़ने के बजाए पेड़ पर ही सड़ने को छोड़ना ज्यादा उचित जान पड़ रहा है.

शाही लीची

समस्तीपुर:उत्तर बिहार में मुजफ्फरपुर के बाद शाही लीची के उत्पादन में अव्वल रहने वाले जिले के किसान लाचार हैं. दरअसल मौसम की मार से शाही लीची के उत्पादन पर असर पड़ा है. मौसम की मार का असर कुछ ऐसा है कि किसान ने लीची को तोड़ने के बजाए पेड़ पर ही सड़ने को छोड़ दिया है.

दरअसल इस साल बारिश नहीं होने और पछुआ हवा ने जिले में लीची की फसल को बर्बाद कर दिया है. कई एकड़ में लगे लाल लीची दूर से तो लोगों को आकर्षित कर रहा है. लेकिन नजदीक आने पर इसकी हकीकत का पता चलता है. शाही लीची का ये फल तैयार होने से पहले ही फट गया है. इसका स्वाद भी खट्टा हो गया है. ऐसे में किसान हैरान और परेशान हैं. इस फसल का कोई खरीदार नहीं मिल रहा है.

मौसम की मार से बेबस शाही लीची के किसान

मौसम की मार से लाचार हुए किसान
कई एकड़ में लगे लीची के इस फसल का हाल बहुत ही बुरा है. आलम यह है कि इसे पेड़ से तोड़वाने के लिए किसान तैयार नहीं हो पा रहे हैं. इसे तोड़वाने में जितने खर्च आएगा उतने में यह बिकने वाला नहीं है. मौसम की बेरूखी से खराब हुए फलों को किसान तुड़वाने की बजाए पेड़ों पर ही सड़ने को छोड़ रहे हैं.

मौसम की मार से खराब पड़े लीची के फल

जिले की शाही लीची की खासियत

  • शाही लीची के लिए खास केंद्र हुआ करता है यह जिला.
  • दूर दराज के खरीदार यहां लीची के लिए आते हैं.
  • यहां से देश के बड़े-बड़े शहरों में लीची भेजी जाती है.
  • मुंबई-कोलकाता में शाही लीची की होती है खास डिमांड.

लेकिन इस साल गर्मी के कारण लीची तो लाल जरूर है, लेकिन पानी के कारण फल काठी छोटे रह गए. वहीं पछुआ हवा के कारण यह फटने भी लगा. दूरदराज के खरीदार भी मान रहे हैं कि इस बार जिले में शाही लीची की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है.

लीची के पेड़ में लगे फल

शाही के साथ चाइनीज लीची का भी होता है उत्पादन

गौरतलब है कि जिले में शाही लीची के अलावा चाइनीज लीची का भी उत्पादन काफी होता है. इस साल मंजर को देख किसान काफी उत्साहित थे. लेकिन वहीं मौसम की मार भारी पड़ गई. काफी खर्च के बाद भी जिले के किसानों को इस बार इस लीची ने पूरी तरह बेबस और बर्बाद कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details