बिहार

bihar

By

Published : Oct 7, 2019, 5:05 PM IST

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: पूजा पंडालों ने दिया भक्ति के जरिए सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों का संदेश

जिले के विभिन्न पुराने और कई प्रमुख पूजा पंडालों में इस साल कुछ अलग करने की कोशिश नजर आ रही है. मां के दर्शन के साथ ही भक्तों को समाज और देश से जुड़ी कई बड़ी समस्याओं को लेकर जागरूक करने की अनूठी पहल भी की गई है.

पूजा पंडालों ने दिया सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों का संदेश

समस्तीपुर: जिलेभर में नवरात्र की धूम है. इसी के मद्देनजर कई पूजा समितियों ने पूजा पंडालों के जरिए बेहतर कर्म का संदेश देने की कोशिश की है. इस नवरात्र में मां की उपासना के साथ साथ कहीं पर्यावरण बचाने, तो कहीं जल संरक्षण समेत, ब्रह्मांड में देश के बढ़ते कदमों को पूजा पंडालों में थीम के जरिए दिखाने की कोशिश की गयी है.

मां की प्रतिमा

पूजा पंडालों में कुछ अलग करने की कोशिश
जिले के विभिन्न पूजा पंडालों में शक्ति स्वरूपिनी मां दुर्गा के पट खुलते ही मां के दर्शन को भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. पुराने और कई प्रमुख पूजा पंडालों में इस साल कुछ अलग करने की कोशिश नजर आ रही है. मां के दर्शन के साथ ही भक्तों को समाज और देश से जुड़ी कई बड़ी समस्याओं को लेकर जागरूक करने की अनूठी पहल भी की गई है.

पेश है रिपोर्ट

सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों का दिया संदेश
पूजा पंडालों में पर्यावरण बचाने के लिए हरिणाली का मुद्दा, पानी की बर्वादी को रोकना जैसे कई अहम संदेश दिए जा रहे हैं. जिले के जितवारपुर में ये संदेश दिए गए है. वहीं बहादुरपुर के शिव मंदिर में स्थापित माता का पंडाल इस बार चंद्रयान-टू की थीम पर बना है. मथुरापुर में आगरा के श्रीमनकामेश्वर मंदिर की थीम पर बनाए गए बड़े पूजा पंडाल में मां की प्रतिमा काफी ऊंचे स्थान पर रखी गयी है. यहां मां की भव्यता देखते ही बन रही है.

पर्यावरण बचाने का संदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details