बिहार

bihar

समस्तीपुर में उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर, पैरामिलिट्री रखेगी नजर

By

Published : Sep 26, 2019, 1:29 PM IST

पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन ने बताया कि चुनाव को लेकर जिले में अचार सहिंता लागू है. उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर जितने भी नियम हैं, सभी का पालन किया जा रहा है.

समस्तीपुर उपचुनाव

समस्तीपुर: जिले में लोकसभा उपचुनाव की तैयारी जोरों पर है. जगह-जगह बैनर पोस्टर लगाए जा रहे हैं. वहीं, उपचुनाव सकुशल सम्पन्न हों इसको लेकर जिला प्रशासन ने भी अपनी कमर कस ली है. चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पैरामिलिट्री की तैनाती की जाएगी.

बैठक में मौजूद पुलिस अधिकारी

फ्लैग मार्च करेगी पैरामिलिट्री फोर्स
लोकसभा उपचुनाव को लेकर जिले का पुलिस महकमा सजग और सतर्क है. पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन ने बताया कि चुनाव को लेकर जिले में अचार सहिंता लागू है. उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर जितने भी नियम हैं, सभी का पालन किया जा रहा है. धारा 107 की कार्रवाई की जा रही है. जो चुनाव को डिस्टर्ब कर सकता है उसे जिला बदर किया जाएगा. इसको लेकर डीएसपी से रिपोर्ट मांगी जा रही है. वहीं, संवेदनशील बूथ और स्थानों पर पैरामिलिट्री फोर्स के जरिए फ्लैग मार्च कराया जाएगा. अराजक तत्वों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर, उन्हें अपने-अपने इलाकों में सघन वाहन चेकिंग करने का दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. इसके साथ ही उन्हें अवांछित लोगों पर धारा 107 की कार्रवाई करते हुए रिपोर्ट जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है.

समस्तीपुर में उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर

बॉर्डर एरिया में चेकपोस्ट लगाकर होगी चेकिंग
उन्होंने बताया कि बॉर्डर एरिया में चेकपोस्ट लगाकर सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. इसको लेकर सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश जारी किए गए है. किसी भी तरह का कोई अराजक तत्व चुनाव को प्रभावित नहीं करें, भयमुक्त वातावरण में मतदाता अपना मतदान हों. इसको लेकर पुलिस पूरी तरह सतर्क और सजग है.

उपचुनाव की तैयारियां शुरू

इस लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या

  • कुल मतदाताओं की संख्या: 12,04, 346
  • जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या: 6,40,875
  • महिला मतदाताओं की संख्या: 5,63, 443
    जानकारी देते एसपी विकास बर्मन

उपचुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां

  • 30 सितंबर को होगा प्रत्याशियों का नामांकन
  • 3 अक्टूबर तक नाम वापसी की अंतिम तारीख
  • 21 अक्टूबर को मतदान की तारीख
  • वोटिंग के लिए 1700 मतदान केंद्र का होगा निर्माण
  • 24 अक्टूबर को मतगणना

ABOUT THE AUTHOR

...view details