बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: बिना शिक्षक के दो सालों से चल रहा है इंटर कृषि कोर्स

काफी मशक्कत के बाद जिले के आरएसबी इंटर स्कूल में इसकी शुरुआत की गई. बीते दो वर्षों से यह कोर्स तो जरूर चल रहा है. लेकिन, इसके लिए शिक्षक बहाल नहीं हैं.

By

Published : Aug 21, 2019, 11:13 PM IST

डिजाइन इमेज

समस्तीपुर:बिहार के स्कूल-कॉलेजों की दशा किसी से छिपी नहीं है. जिले में पिछले दो वर्षों से इंटर कृषि की पढ़ाई हो रही है लेकिन बिना शिक्षकों के. इस कोर्स को लेकर यहां आजतक शिक्षक बहाल नहीं हुए हैं. ऐसे में यहां से कोर्स पूरा करने वाले छात्र आगे जाकर कृषि के क्षेत्र में क्या शोध करेंगे, यह सहज ही समझा जा सकता है.

कॉलेज की बदहाली

कृषि क्षेत्र में बेहतर विकास और रोजगार के मकसद से प्रदेश में कई वर्षों से कृषि में इंटर की पढ़ाई हो रही. गौरतलब है कि काफी मशक्कत के बाद जिले के आरएसबी इंटर स्कूल में भी इसकी शुरुआत की गई. बीते दो वर्षों से यह कोर्स तो जरूर चल रहा है. लेकिन, इसके लिए शिक्षक बहाल नहीं हैं.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

नहीं है लैब और संसाधन
हर साल इस कोर्स के चालीस सीट जरूर फुल हो जाते हैं. लेकिन, इन छात्रों को पढ़ाने के लिए कृषि विषय के एक भी शिक्षक नहीं है. बदहाली केवल इतनी ही नहीं है यहां बने एकमात्र इंटर कृषि केंद्र में एक लैब तक नहीं है, तो संसाधन दूर की बात है. जिस कारण यहां एडमिशन लेने वाले छात्र कभी कॉलेज नहीं आते हैं.

भूपनेश्वर राम, प्रिंसिपल

इस मामले पर आरएसबी इंटर स्कूल के प्रधानाध्यापक ने कहा कि इस कोर्स को लेकर शिक्षक की बहाली नहीं हुई है. हाल ही में यहां के छात्रों को पढ़ाने के लिए एक कृषि समन्वयक बहाल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details