बिहार

bihar

रोहतास: क्वारंटीन सेंटर्स पर दी जा रही योग की शिक्षा, कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

By

Published : May 26, 2020, 12:04 PM IST

करगहर प्रखंड के रामनरेश उच्च विद्यालय डिबिया के क्वारंटीन सेंटर में भी दूसरे राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों को क्वारंटीन किया गया है. जिला प्रशासन की ओर से क्वारंटीन सेंटर पर शारीरिक शिक्षक की मदद से प्रवासी मजदूरों को सुबह में योग सिखाया जाता है.

क्वारंटीन
क्वारंटीन

रोहतास: प्रदेश में लगातार प्रवासियों की संख्या में इजाफा हो रहा है. बाहर से आने वाले प्रवासियों की तादाद को देखते हुए क्वारंटीन सेंटर्स की संख्या भी बढ़ाई जा रही है. वहीं, क्वारंटीन सेंटर्स पर प्रवासियों को स्वस्थ रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से योग भी कराया जा रहा है. ताकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और लोग स्वस्थ रहें.

इसी के तहत जिले के करगहर प्रखंड के दिव्या गांव में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर पर प्रवासी मजदूरों को योगाभ्यास कराया जा रहा है, इससे यहां रहने वाले प्रवासी भी काफी खुश हैं.

योग की ट्रेनिंग देते शिक्षक

क्वारंटीन सेंटर्स पर दी जा रही योग की शिक्षा
करगहर प्रखंड के रामनरेश उच्च विद्यालय डिबिया के क्वारंटीन सेंटर में भी दूसरे राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों को क्वारंटीन किया गया है. जिला प्रशासन की ओर से क्वारंटीन सेंटर पर शारीरिक शिक्षक की मदद से प्रवासी मजदूरों को सुबह में योग सिखाया जाता है. ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी हो सके. इस दौरान सुबह में बेहतर नाश्ता भी मुहैया कराया जा रहा है जिससे कि प्रवासी मजदूरों की सेहत भी अच्छी रहे. योग के दौरान सोशल डिस्टेन्सिंग का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

योग करते प्रवासी

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश मेंं लॉकडाउन है. जिसकी वजह से दूसरे राज्यों में रहने वाले प्रवासी मजदूरों का कामकाज पूरी तरह से ठप है. फैक्ट्रियां बंद होने के कारण मजदूर भारी संख्या में वापस अपने राज्य पहुंच रहे हैं. ऐसे में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर और पंचायत स्तर तक क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं. जहां बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को क्वारंटीन किया जा रहा है.

'कोरोना से लड़ने में योग बहुत ही मददगार'
करगहर प्रखंड के राम नरेश उच्च विद्यालय डिबिया में शारीरिक शिक्षक संजीव कुमार हर दिन सुबह में प्रवासियों को योग कराते हैं. जिसमें सभी प्रवासी हिस्सा लेते हैं. उनका कहना है कि कोरोना से लड़ने में योग का अहम योगदान हो सकता है. क्वारंटीन सेंटर पर प्रवासी मजदूरों को योग अभ्यास कराना काफी सफल भी साबित हो रहा है. क्योंकि, योग करने से लोगों का शारीरिक और मानसिक दोनों विकास होता है. ये दोनों चीजें कोरोना जैसी महामारी से लड़ने के लिए बेहद जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details