बिहार

bihar

रोहतास: ग्रामीणों ने खुद को 'होम क्वारंटीन', गांव में किसी के आने-जाने पर लगाई रोक

By

Published : Apr 3, 2020, 5:01 PM IST

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए ग्रामीण खुद जागरूक हैं. करगहर प्रखंड क्षेत्र के पिपरा खुर्द गांव के लोगों ने खुद को कैद कर लिया है. वहीं, दूसरे राज्यों से ने वाले लोगों पर ग्रामीण कड़ी नजर रख रहे हैं. दूसरी तरफ सेनिटाइज के लिए गांव के बाहर सारी व्यवस्था की गई है.

rohtas
rohtas

रोहतास:पूरे देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए लॉक डाउन है. कोराना लगातार अपना पांव पसार रहा है. लोग भी इसकी गंभीरता को अब समझने लगे हैं. बिहार की सड़के वीरान पड़ी हैं. शहर, प्रमुख बाजारों में पुलिस गश्त कर रही है. वहीं, रोहतास में ग्रामीण अपने गांव को सील कर खुद से लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी है.

रोहतास जिले के करगहर प्रखंड के पिपरा खुर्द गांव में ग्रामीणों ने बांस लगाकर सड़क पर आवागमन को ठप कर दिया है. साथ ही लोगों से लॉक डाउन का पालन करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं. दूसरे प्रदेश से गांव लौट रहे लोगों पर ग्रामीणों का कड़ा पहरा है. दूसरे राज्य से गांव वाले व्यक्ति को सीधे अस्पताल जाने और मेडिकल चेकअप कराने की नसीहत दे रहे हैं.

बैरकेटिंग करते लोग

गांव के बाहर सेनेटाइजर की व्यवस्था

वहीं, जरूरी काम से बाहर जाने वाले व्यक्ति को भी पुनः गांव लौटने पर गांव के बाहर ही हाथ-पांव साबुन से धोने और सेनेटाइजर का प्रयोग करने के बाद ही प्रवेश करने की इजाजत है. इसके लिए गांव के मुख्य सड़क पर पानी से भरा सिंटेक्स और साबुन के साथ सेनेटाइजर सार्वजनिक प्रयोग के लिए रखा गया है. बहरहाल लॉक डाउन को लेकर करगहर के ग्रामीण जितने संजीदा दिख रहे है उससे लोगो को भी सीख लेनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details