बिहार

bihar

जमीन की जमाबंदी का आधार कार्ड से नहीं कराया है लिंक, तो हो जाएं सावधान!

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 27, 2023, 7:27 PM IST

Land Holding Camp In Rohtas: रोहतास में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के निर्देश पर जमीन की जमाबंदी का आधार कार्ड से लिंक कराने को लेकर तीन दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया है. यह कैंप डेहरी अंचल के विभिन्न ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में लगाया गया है.

Land Holding Camp In Rohtas
जमीन की जमाबंदी का आधार कार्ड से नहीं कराया है लिंक

रोहतास: बिहार के रोहतास जिले के डेहरी की अंचलाधिकारी अनामिका कुमारी की मॉनिटरिंग में तीन दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया है. जहां राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के निर्देश पर जमीन की जमाबंदी का आधार कार्ड से लिंक कराने का काम हो रहा है. डेहरी अंचल के विभिन्न ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में कैंप लगाया गया है.

कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए: इसी कड़ी में अंचलाधिकारी अनामिका कुमारी ने डेहरी अंचल के ग्रामीण क्षेत्र भैंसहा, चकन्हा, भलुआड़ी ,बेरकप ,दरिहट, गंगौली, पहलेजा सहित दर्जन भर गाँव में जाकर आयोजित कैंप का निरीक्षण किया. वहीं, इस दौरान कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. सीओ ने बताया कि जो लोग जमीन की जमाबंदी का आधार से लिंक नहीं करायेंगे वैसे लोग विभाग द्वारा मिलने वाली सारी सुविधाओं से वंचित हो सकते हैं.

13 पंचायत सहित शहरी क्षेत्र में लगा कैंप: अंचलाधिकारी अनामिका कुमारी ने बताया कि जमीन जमाबंदी को आधार आधार कार्ड से लिंक कराने को लेकर 13 पंचायत सहित शहरी क्षेत्र में भी तीन दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया है. जिसमें लोग अपनी जमीन से संबंधित लगान, रसीद, आधार का फोटो व मोबाइल नंबर के साथ कर्मचारी के पास जाकर जमीन की जमाबंदी को आधार से लिंक करा सकते हैं. वैसे लोग जिन्होंने अब तक आधार से लिंक नहीं कराया है. वह आयोजित कैंप में या अपने ग्रामीण इलाके में मुखिया, वार्ड सदस्य से भी मिलकर आधार से लिंक करा सकते हैं.

"आज पहले दिन कैंप में 20% लोग आधार से लोग लिंक करा चुके हैं. अभी यह कैंप 28 और 29 तक चलेगा. शहरी क्षेत्र के लोग नगर परिषद के पास रसीद और आधार की फोटो कॉपी ले जाकर जमीन की जमाबंदी का आधार से लिंक करा सकते हैं. तीन दिवसीय आयोजित कैम्प का मकसद है कि लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपनी जमीन की जमाबंदी का आधार से लिंक कराए. इससे भूमि सम्बंधित विवाद तथा जमीन को लेकर होने वाले फ्रॉड से बचा जा सकता है." - अनामिका कुमारी, सर्कल ऑफिसर, डेहरी, रोहतास

इसे भी पढ़े- Bihar News: जमाबंदी को लेकर बदला नियम, सीओ अब नहीं कर पाएंगे मनमानी, जाने प्रक्रिया...

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details