बिहार

bihar

By

Published : Apr 20, 2020, 7:42 PM IST

ETV Bharat / state

रोहतास: लॉकडाउन में किसानों की बढ़ी परेशानी, फूलों के नहीं मिल रहे खरीदार

देश में लागू लॉकडाउन के कारण किसानों की परेशानी काफी बढ़ गई है. उनके फूलों की खरीदारी नहीं हो रही है. जिससे उनके सामने खाने-पीने की समस्या उत्पन्न हो गई है.

rohtas
rohtas

रोहतास: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर देश में लागू लॉकडाउन के कारण सबसे अधिक परेशानी किसानों को हो रही है. जिले के भरकुरिया गांव में लगभग 80 बीघा भूमि में यहां के किसान फूलों की खेती करते हैं. लेकिन इस बार खेत में फूल खिलकर फिर से मुरझा गए हैं, लिहाजा इन फूलों को खरीदने वाला कोई नहीं है.

किसानों को हो रही परेशानी
बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के कारण हर किसान को दो से तीन लाख का घाटा हुआ है. किसानों के अनुसार वे कई जगह लगातार फोन कर रहे हैं ताकि कोई फूल खरीद ले. लेकिन इस फूल को कोई कम दाम में भी नहीं खरीदा रहा है. इस कारण उनकी सारी मेहनत और पूंजी भी बर्बाद हो रही है.

फूलों का बागीचा

फूलों की खेती से चलता है घर
गौरतलब है कि इस मौसमी खेती से हर साल भरकुरिआ के किसान लाखों कमाते थे. लेकिन इस बार किसान बर्बाद हो गए. शादी-विवाह के मौसम के लिए किसानों ने फूल को किसी तरह बचा कर रखा था. यह सोचकर कि उनके फूलों की बिक्री होगी तो लाभ मिलेगा. लेकिन, अब सब बेकार हो गए है. फूल खेत में ही सूख कर झड़ रहे हैं और उसका कोई खरीदार नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details