बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोहतास: खराब बीज मिलने की शिकायत करने पर किसान को मिली धमकी

खराब बीज मिलने की शिकायत करने पहुंचे एक किसान पर गुस्साए डेहरी के बी ए ओ ने किसान को पराली जलाने के केस में फंसाने की धमकी दे डाली.

By

Published : Nov 30, 2019, 5:17 PM IST

rohtas
किसान

रोहतास: बिहार के खेतों में पराली न जलाने की राज्य सरकार के कड़े निर्देश के बाद किसानों में भय का माहौल व्याप्त हो गया है. वहीं दूसरी ओर अधिकारी भी मनमानी पर उतर आएहैं. स्थिति यह बन गई है कि अधिकारी खुलेआम तौर पर किसानों को धमकाने लगे हैं.

मामला जिले के डेहरी मझियांव पंचायत के गनुवा गांव का है, जहां खराब बीज मिलने की शिकायत करने पहुंचे एक किसान पर गुस्साए डेहरी के बीएओ ने पराली जलाने के केस में फंसाने की धमकी दे डाली. अधिकारी के इस धमकी के बाद किसान ने अधिकारी के विरुद्ध लिखित शिकायत जिले के डीएम को की है.

किसान को मिली धमकी

क्या है पूरा मामला
दरसल, किसान भरोस मौआर ने कहा कि चना प्रत्यक्षण बीज का उठाव किया था. बीज देखने पर ही खराब किस्म का लग रहा था. बीज के बीच का कुछ अंश काला भी पड़ गया था. वहीं, उन्होंने कहा कि जब वह बी ए ओ से शिकायत करने पहुंचे तो बजाय शिकायत सुनने के उल्टे मेरे ऊपर ही पराली जलाने के मामले में फंसा देने की धमकी दी.

खराब बीज

दोषी पर कार्रवाई की उठी मांग
प्रखंड कृषि पदाधिकारी अशोक प्रियदर्शी ने कहा कि आरोप मनगढ़ंत बकवास और झूठा है. पराली जलाने का मुकदमा करने का प्रावधान है. बिना जलाए किसी किसान के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई जा सकती है. वहीं, दूसरी ओर इस धमकी से गुस्साये कई किसान भी भरोस मवार के पक्ष में आ गए हैं. मझियाव और बराव पंचायत के कुल 115 किसानों ने डीएम को हस्ताक्षर युक्त पत्र भेजकर दोषी पर कार्रवाई की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details