बिहार

bihar

रोहतास में 26 दिसंबर से ऑल इंडिया नाट्य महाकुंभ का होगा आगाज, 9 राज्यों की टीमें लेंगी भाग

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 4, 2023, 10:56 PM IST

All India Drama Competition In Rohtas: रोहतास में ऑल इंडिया नाट्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. जिसकी पूरी तैयारी कर ली गई है. प्रतियोगिता 26 से 30 दिसंबर तक होगा. इस महाकुंभ में देश भर के 9 राज्यों से कलाकारों की टीमें भाग लेंगी. जिनकी रजामंदी मिल चुकी है. पढ़ें पूरी खबर.

रोहतास में ऑल इंडिया नाट्य प्रतियोगिता
रोहतास में ऑल इंडिया नाट्य प्रतियोगिता

रोहतास:बिहार के रोहतास में आगामी 26 दिसम्बर से नाट्य का महाकुंभ शुरू होने जा रहा है. इसके लिए व्यापक तौर पर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. डालमियानगर क्वार्टर खाली करने के मामले के मद्देनजर प्रशासनिक व्यवस्था और डालमियानगर वासियों की भावनाओं को देखते हुए संस्था द्वारा यह निर्णय दिया गया है. अब नाट्य प्रतियोगिता डालमियानगर मॉडल स्कूल के बजाए स्टेशन रोड स्थित झुनझुनू वाटिका में होगा. यह निर्णय संस्था के बैठक में ली गई. इस महाकुंभ में देश भर के 9 राज्यों से कलाकारों की टीमें भाग लेंगी. जिनकी रजामंदी मिल चुकी है.

रोहतास में ऑल इंडिया नाट्य प्रतियोगिता 26 से:अध्यक्ष कमलेश कुमार ने बताया कि राज्य के चर्चित साहित्य सांस्कृतिक चेतना का प्रतिनिधि मंच अभिनव कला संगम ने दिसंबर में आयोजित होने वाले ऑल इंडिया नाट्य प्रतियोगिता के स्थल में परिवर्तन किया है. बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष पवन झुनझुनवाला ने झुनझुन वाटिका के लिए अपने सहयोग व अपनी सहमति भी दी है. तत्पश्चात संस्था के सदस्यों ने कार्यक्रम स्थल झुनझुन वाटिका का निरीक्षण भी किया गया.

झुनझुन वाटिका होगा ऑल इंडिया नाट्य प्रतियोगिता: निरीक्षण उपरांत संस्था के अध्यक्ष कमलेश कुमार ने बताया कि 26 से 30 दिसंबर तक ऑल इंडिया नाट्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है. चूंकि डेहरी साहित्य सांस्कृतिक का केंद्र है. ऐसे में डालमियानगर क्षेत्र में आवासीय परिसर के खाली होने की प्रक्रिया के कारण विधि व्यवस्था की स्थिति तथा डालमियानगर वासियों की भावना को देखते हुए नाट्य प्रतियोगिता को लेकर विषम परिस्थिति आई थी, किंतु पवन झुनझुनवाला के सहयोग से नाट्य प्रतियोगिता का आयोजन झुनझुन वाटिका में किया जाएगा.

30 दिसंबर को होगा समापन: नाट्य में झारखंड, उत्तर प्रदेश, बंगाल, महाराष्ट्र, जम्मू काश्मीर, मणिपुर, आसाम, उड़ीसा, दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों की नाट्य टीमें भाग लेंगी. 30 दिसंबर को शहर में रंग कर्मियों की दिन में रंग यात्रा तथा शाम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा पुरस्कार वितरण के साथ नाट्य प्रतियोगिता का समापन होगा. रात में नाट्य प्रतियोगिता तथा दिन में गायन, नृत्य, चित्रकला व मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.

"ऑल इंडिया नाट्य प्रतियोगिता के स्थल में परिवर्तन किया है. अब नाट्य प्रतियोगिता डालमियानगर मॉडल स्कूल के बजाए स्टेशन रोड स्थित झुनझुनू वाटिका में होगा. देश भर के 9 राज्यों से कलाकारों की टीमें भाग लेंगी जिनकी रजामंदी मिल चुकी है."-कमलेश कुमार, अध्यक्ष

ये भी पढ़ें

रोहतास: अखिल भारतीय लघु हिंदी नाट्य प्रतियोगिता का आयोजन, 12 राज्यों के कलाकार ले रहे हिस्सा

3 जनवरी से पटना में पांच दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव, होंगे कई कार्यक्रम

हाजीपुर में नाट्य महोत्सव के अंतिम दिन पटना, रांची और हाजीपुर की टीमों ने किया नाटकों का मंचन

ABOUT THE AUTHOR

...view details