बिहार

bihar

महिला क्रिकेट को बढ़ावा: 13 जून से पटना में वीमेंस चैलेंजर्स क्रिकेट लीग का आयोजन

By

Published : May 29, 2022, 1:17 PM IST

बिहार में महिला क्रिकेट (Womens Cricket In Bihar) को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर क्रिकेट लीग मैच का आयोजन किया जाता है ताकि बिहार की लड़कियां इस क्षेत्र में आगे बढ़कर अपनी प्रतिभा दिखा सकें. महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए यूसी स्पोर्ट्स की ओर से वीमेंस चैलेंजर्स क्रिकेट लीग का आयोजन 13 जून से किया जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर..

विमेंस चैलेंजर्स क्रिकेट लीग का होगा आयोजन
विमेंस चैलेंजर्स क्रिकेट लीग का होगा आयोजन

पटना:बिहार में महिला क्रिकेटर्स को प्रमोट करने के उद्देश्य से यूसी स्पोर्ट्स की तरफ से वीमेंस चैलेंजर्स क्रिकेट लीग का आयोजन (Womens Challengers Cricket League) किया जा रहा है. पटना के ऊर्जा स्टेडियम में 13 जून से इसकी शुरूआत की जाएगी. यूसी स्पोर्ट्स प्रदेश में क्रिकेट से जुड़े भूतपूर्व खिलाड़ियों का एक ग्रुप है, जो प्रदेश में क्रिकेट को प्रमोट करने का काम करता है. यूसी स्पोर्ट्स द्वारा महिला क्रिकेट को प्रमोट करने के लिए इस लीग की शुरूआत की जा रही है.

ये भी पढ़ें-बिहार गोल्ड ने जीता अटल बिहारी वाजपेयी महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब, मंगल पांडे ने खिलाड़ियों को किया पुरस्कृत

वीमेंस चैलेंजर्स क्रिकेट लीग का आयोजन:यूसी स्पोर्ट्स के तरफ से पटना के यूथ हॉस्टल में आयोजित प्रेस वार्ता में टूर्नामेंट के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. यूसी स्पोर्ट्स के सचिव रणधीर कुमार ने बताया कि प्रदेश में 700 से अधिक क्रिकेट क्लब है और दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि महिला क्रिकेटर की संख्या प्रदेश में काफी कम है. पटना जिले को छोड़ दें तो अन्य जिलों में एक क्रिकेट क्लब में बमुश्किल 7 से 8 महिला खिलाड़ी ही है, ऐसे में उन्हें कोई मैच खेलने के लिए भी कई क्लब से टाइअप करना पड़ता है.

महिला क्रिकेट को किया जाएगा प्रमोट: यूसी स्पोर्ट्स के सचिव ने बताया कि वीमेंस चैलेंजर्स क्रिकेट लीग के लिए पटना के ऊर्जा स्टेडियम में ट्रायल हुआ है, जिसमें 125 से अधिक महिला खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. ऐसे में अब तक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए चार टीमें बनकर तैयार हो गई है और अन्य टीमें भी बन रही हैं. प्रयास किया जा रहा है कि कम से कम 6 टीमें हो, जिसके बीच यह टूर्नामेंट हो सके. वीमेन चैलेंजर्स क्रिकेट लीग टूर्नामेंट की अध्यक्ष मधु शर्मा ने बताया कि उनका प्रयास है कि बिहार में महिला क्रिकेट भी आगे बढ़े और इसको लेकर के यह टूर्नामेंट आयोजन किया जा रहा है.

क्रिकेटरों को किया जाएगा पुरस्कृत: वीमेंस चैलेंजर्स क्रिकेट लीग टूर्नामेंट की अध्यक्ष ने कहा कि वह चाहती हैं कि जिस प्रकार प्रदेश के क्रिकेटर ईशान किशन भारतीय टीम का हिस्सा बन कर के बिहार का गौरव बढ़ा रहे हैं, उसी प्रकार भारतीय महिला क्रिकेट टीम में भी बिहार की खिलाड़ी शामिल हो. इसके लिए जरूरी है कि महिला क्रिकेटर को प्रमोट किया जाए और उन्हें प्रोत्साहित किया जाए. इस टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द मैच बेस्ट बैट्समैन बेस्ट बॉलर के अलावा भी जिन खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा होगा, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा और एक क्रिकेट किट बैग का सेट उन्हें दिया जाएगा.

"हमारी दिली ख्वाइस है, कि बिहार की लड़की इंडियन टीम में आए. जैसे ईशान किशन भारतीय टीम का हिस्सा बन कर के बिहार का गौरव बढ़ा रहे हैं."-मधु शर्मा, अध्यक्ष, विमेन चैलेंजर्स क्रिकेट लीग टूर्नामेंट

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details