बिहार

bihar

बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरी आंगनबाड़ी सेविकाएं, कहा- कम पैसों में काम करा रही है सरकार

By

Published : Jan 8, 2020, 12:59 PM IST

महिलाओं का कहना है कि वर्तमान में जो केंद्र सरकार है, उसने कहीं ना कहीं श्रमिक कानून को पूर्ण रूप से हटा दिया है. जिसके कारण राज्य सरकार अपनी मनमानी करके कम पैसे में महिलाओं को काम करने के लिए बाध्य कर रही है.

patna
राष्ट्रव्यापी हड़ताल

पटनाःविभिन्न मजदूर यूनियन के बैनर तले आज राष्ट्रव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं भी राजधानी की सड़कों पर उतर आईं हैं. विरोध कर रही आंगनबाड़ी की महिलाओं का कहना है कि सरकार महिलाओं का शोषण कर रही है, बहुत कम पैसों में काम कराया जा रहा है.

दैनिक मजदूरी बढ़ाने की मांग
सीएफटीयूआई के बैनर तले सैकड़ों महिलाएं अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सड़क पर उतर आईं हैं. इनमें आंगनबाड़ी में काम कर रही महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है. इनका कहना है कि सरकार महिलाओं से बहुत कम पैसे में काम करा रही है. दैनिक मजदूरी की रकम बढ़नी चाहिए, जिसकी मांग को लेकर हम लोग हड़ताल में शामिल हुए हैं.

सीएफटीयूआई के सचिव व अन्य

'कम पैसों में सरकार करा रही है काम'
इन महिलाओं का कहना है कि वर्तमान में जो केंद्र सरकार है, उसने कहीं ना कहीं श्रमिक कानून को पूर्ण रूप से हटा दिया है. जिसके कारण राज्य सरकार अपनी मनमानी करके कम पैसे में महिलाओं को काम करने के लिए बाध्य कर रही है.

राष्ट्रव्यापी हड़ताल में सड़क पर विरोध करती महिलाएं

ये भी पढ़ेंः सरकार की नीतियों के खिलाफ आज 10 सेंट्रल ट्रेड यूनियनों का भारत बंद, देखें हर अपडेट

शहर में बंद का आंशिक असर
बता दें कि राजधानी पटना में बंद का आंशिक असर कुछ जगहों पर देखा जा रहा है. लेकिन मुख्य रूप से बाजार की बात करें तो सभी दुकानें खुली हुई हैं. जैसा की कहा जा रहा था कि ऑटो की हड़ताल होगी. लेकिन अभी तक सामान्य रूप से सड़कों पर ऑटो का परिचालन हो रहा है. वहीं, मजदूर संगठन के कार्यकर्ता और नेता सड़क पर बंद को सफल बनाने उतरे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details