बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Bihar Police Week: बेहिचक महिलाएं थाने में रखेंगी अपनी समस्याएं, 500 थानों में खुलेगा महिला हेल्प डेस्क

बिहार पुलिस सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में 26 फरवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के 500 थानों में महिला हेल्प डेस्क (Women help desk) का उद्घाटन करेंगे. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : Feb 22, 2023, 7:35 PM IST

थाने में खुलेगा महिला हेल्प डेस्क
थाने में खुलेगा महिला हेल्प डेस्क

थाने में महिला हेल्प डेस्क की जानकारी देतीं एडीजी आर मलार बिजी

पटना: जनता और पुलिस के बीच रिश्ता मधुर हों इसी के उद्देश्य से पुलिस सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. पुलिस सप्ताह 27 फरवरी तक चलेगा. इसी कड़ी में 26 फरवरी को मुख्यमंत्री बिहार के 500 थानों में महिला हेल्प डेस्क का (CM will inaugurate on 26 February) उद्घाटन करेंगे. जिससे महिलाओं को काफी सहूलियत होगी.

ये भी पढ़ें : मुंगेर में महिला हेल्प डेस्कः अब महिलाएं बिना घबराएं रख सकेंगी अपनी समस्याएं

26 फरवरी को सीएम करेंगे उद्घाटन:एडीजी आर मलार बिजी ने बताया कि महिलाएं पुलिस में आ रही है. महिलाएं सशक्त हो रही है. महिला सिपाही दूसरी महिलाओं को सशक्त करेंगी. महिलाएं निर्भिक होकर अपनी समस्या को बता सकेंगी. जिले में उपलब्ध बल के अनुसार सभी थानों में इसके लिए एक-एक महिला जवान के तैनाती की जाए. उस महिला सिपाही का प्रशिक्षण भी करवाया जाएगा. कानून के बारे में उन्हें जानकारी दी जाएगी. ताकि आने वाले पीड़ित महिलाओं की मदद की जा सके.

"बिहार के हर थाने में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है. हर जिला में एक महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है. महिलाएं पुलिस में आ रही है. महिलाएं सशक्त हो रही है. महिला सिपाही दूसरे महिलाओं को सशक्त करेंगी. महिलाएं निर्भिक होकर अपनी समस्या को बता सकेंगी."-आर मलार बिजी, कमजोर वर्ग, एडीजी

हेल्प डेस्क से महिलाओं को मिलेगी सहूलियत:उन्होंने कहा कि हर जिले में महिला थाना होने के बावजूद भी हर थाने में महिला डेस्क बनाने का मकसद है कि हर जिले में एक ही महिला थाना है. जहां महिलाओं को जाने-आने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. वह आसानी से अपने नजदीकी किसी भी थाने में जाकर अपने महिला अधिकारी या सिपाही से अपनी समस्याओं को अवगत करवा सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details