बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विधानसभा चुनाव को लेकर JDU का वर्चुअल सम्मेलन, नीतीश सरकार की उपलब्धियों का बखान

विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. पटना जिले में जेडीयू की ओर से वर्चुअल सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस दौरान नेताओं ने कहा कि नीतीश कुमार ने 15 साल में जितने कार्य किए हैं, उसकी सूची एक दिन में गिनाना संभव नहीं है.

By

Published : Jul 30, 2020, 11:32 AM IST

virtual conference organized for assembly elections
वर्चुआल सम्मेलन का आयोजन

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जदयू की ओर से वर्चुअल सम्मेलन के माध्यम से प्रचार किया जा रहा है. वहीं 12 दिनों में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की 4 टीमों ने दो शिफ्ट में 24 विधानसभा क्षेत्रों को संबोधित किया है. आरसीपी सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार में हर क्षेत्र में अद्भुत काम किया है. इसके साथ ही बिहार की क्षमता का सदुपयोग किया है.

मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि नीतीश कुमार ने 15 साल में जितने कार्य किए हैं, उसकी सूची एक दिन में गिनाना संभव नहीं है. वहीं सांसद ललन सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार कर्म पुरुष हैं. 15 साल के विकास कार्यो के कारण हम लोग सर उठा कर वोट मांगने जाएंगे.

समावेशी विकास के विजन से बिहार का नेतृत्व
जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह ने मंत्री नीरज कुमार और संतोष कुमार निराला के साथ भभुआ, करगहर, नोखा, ब्रह्मपुर, कुर्था, ओबरा और जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र को संबोधित किया. आरसीपी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पहले बिहार की क्षमता का सदुपयोग नहीं हुआ. नीतीश कुमार ने बिहार की क्षमता का सदुपयोग ही नहीं किया बल्कि उसके लिए सभी आवश्यक संसाधन जुटाए. इसके साथ ही समावेशी विकास के विजन से नेतृत्व भी दिया. नीतीश कुमार ने राजनीति का नजरिया बदल कर रख दिया है. उन्होंने कहा कि पहले जाति धर्म क्षेत्र के नाम पर समाज में तनाव पैदा करना राजनीति का पर्याय था, जबकि नीतीश कुमार ने एक नई लकीर खींची. कृषि के क्षेत्र में 33 कृषि रोड मैप दिए हर क्षेत्र में काम हुआ. नीतीश कुमार ने हर क्षेत्र में अद्वितीय काम किया है. बिहार वासियों का दायित्व बनता है कि उन्हें इतनी ताकत दें कि एक बार फिर बिहार का नेतृत्व करें और विकसित बिहार बनाने के अपने संकल्प को पूरा कर सकें.

पति-पत्नी का राज होता तो लोग बिहार लौटकर नहीं आते
मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार की बदौलत बिहार के खेत खलियान में शांति बहाल हुई. आज बिहार में किसी की हिम्मत नहीं है कि नरसंहार की सूची से पहले विकास का कोई कार्य हो, ऐसा माहौल ही नहीं था. कोरोना के दौरान लाखों लोग बिहार लौटकर आए अगर यहां पति-पत्नी का राज होता तो वापस आने की शायद ही कोई सोचता.

नीतीश कुमार के विकास कार्यों की सूची एक दिन में गिनाना संभव नहीं
मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि समाज के हर वर्ग का उत्थान और हर वर्ग का सम्मान यह नीतीश कुमार की सोच है. जबकि दूसरी ओर ऐसे लोग हैं जिनकी सोच सिर्फ अपने परिवार का उत्थान और बाकी सब का अपमान करने की रही है. विजेंद्र यादव ने कहा कि नीतीश कुमार पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिनके परिवार का कोई सदस्य कभी सुर्खियों में नहीं रहा. इसके साथ ही उन्होंने लोगों को सावधान करते हुए कहा कि जो लोग परिवार की चिंता करते हैं वे समाज की चिंता नहीं करते हैं. विजेंद्र यादव ने कहा नीतीश कुमार ने पुरखों की विरासत को संजोने और आने वाली पीढ़ियों को उनसे प्रेरणा देने के लिए आर्यभट्ट, चंद्रगुप्त, सम्राट, अशोक आदि जैसे अनेक महापुरुषों के नाम पर संस्थाओं या संरचनाओं का निर्माण किया. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार किए गए विकास के कार्यों की सूची गिनाने लगे तो एक दिन में यह पूरा नहीं होगा.

इतिहास में दर्ज किया जाएगा नीतीश कुमार का नाम
जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि जब कभी भी बिहार के विकास का इतिहास लिखा जाएगा तो, नीतीश कुमार के कार्यकाल को स्वर्णिम काल के रूप में दर्ज किया जाएगा. संजय झा ने कहा कि पिछले 15 वर्षों में पूरे बिहार में सड़कों, पूलों का जाल बिछाने, हर जिले में उच्च शिक्षा के संस्थान खोलने और पूरे राज्य में सिंचाई के अनेकों अनेक परियोजनाओं के धरातल पर उतरने से आम लोगों का जीवन सुगम हुआ है. संजय झा ने गंगाजल को गया राजगीर नवादा में ले जाने की योजना की भी चर्चा की है.

नीतीश कुमार कर्म पुरुष
सांसद ललन सिंह मंत्री महेश्वर हजारी ने अस्थावां, इस्लामपुर, राजगीर, सिकंदरा, चकाई और प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र को संबोधित किया. ललन सिंह ने कहा कि 15 वर्षों में राज्य के विकास के लिए जो कार्य किया गया है, उसे देख कह सकते हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर्म पुरुष है. आज हमलोग सर झुका कर नहीं बल्कि सर उठा कर वोट मांगने जाएंगे.

गौरव की अनुभूति
नीतीश कुमार समर्पण और सेवा भाव से 18 घंटा राज्य की जनता के लिए काम करते हैं. ललन सिंह ने कहा लालू के राज में आम जनता सूर्योदय होने का इंतजार करते थे. पति-पत्नी के राज में फिरौती के लिए अपहरण सबसे बड़ा उद्योग था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार न किसी को फंसाते हैं ना किसी को बचाते हैं. मंत्री महेश्वर हजारी ने संबोधित करते हुए कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में काम कर गौरव की अनुभूति होती हैं. नीतीश कुमार ने अपने कार्य से बिहार के लोगों का मान बढ़ाया है.

नीतीश कुमार दूरदर्शी नेता
प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के नेतृत्व में हरिवंश सिंह और मंत्री अशोक चौधरी ने रघुनाथपुर, कुढ़नी, बैकुंठपुर, बलरामपुर, छातापुर, और झाझा विधानसभा क्षेत्र को संबोधित किया. हरिवंश सिंह ने कहा नीतीश कुमार ने विरासत में मिले भग्नावेश को एक आलीशान इमारत में बदल दिया. इस सफलता की गाथा से बिहार के लोग परिचित हैं. न्याय के साथ विकास की इबारत को दीवारों पर पढ़ा जा सकता हैं. हरिवंश सिंह ने 1990 से 2005 और 2005 के बीच के दोनों काल खंडों में बिजली, सड़क, सिंचाई, कृषि आदि क्षेत्रों में विकास के तुलनात्मक आखिरी रखते हुए नीतीश कुमार को एक दूरदर्शी राजनेता बताया. अपराध के आंकड़े भी तुलनात्मक तरीके से सविस्तार रखा.


वहीं मंत्री अशोक चौधरी ने दलित अल्पसंख्यक और पिछड़े तबकों को विकास की मुख्यधारा में लाने का श्रेय नीतीश कुमार को दिया. उन्होंने कहा कि राजद समेत पूर्वर्ती शासक इन वर्गों को भले ही वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल करते रहे हो, लेकिन उनकी भलाई और बेहतरी के लिए कुछ नहीं किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details