बिहार

bihar

ETV Bharat / state

राज्यपाल फागू चौहान के पास है कई चुनौती, प्रदेश के 3 यूनिवर्सिटी के कुलपति पद हैं खाली

मगध विवि, डॉ भीमराव अंबेडकर बिहार विवि और नालंदा खुला विवि के वीसी पद खाली है. इन तीनों विवि को प्रभारी कुलपति संभाल रहे हैं. इससे छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Aug 18, 2019, 5:34 PM IST

पटना

पटना: बिहार के नये राज्यपाल फागू चौहान ने पदभार ग्रहण के बाद प्रदेश के विश्वविद्यालय की व्यवस्था को लेकर चिंता जताई थी. लेकिन अभी भी प्रदेश के तीन विश्वविद्यालयों के कुलपति पद रिक्त है. इससे विश्वविद्यालयों के कई काम बाधित हो रहे हैं.

विवि में रिक्त कुलपति पद पर एक रिपोर्ट

मामला मगध विवि, डॉ. भीमराव अंबेडकर बिहार विवि और नालंदा खुला विवि का है. इन तीनों विश्वविद्यालयों में कुलपति का पद रिक्त है. हाल ही में नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरके सिंहा ने यहां से इस्तीफा देकर जम्मू कश्मीर विश्वविद्यालय के कुलपति पद को ज्वाइन किया है. इन तीनों विश्वविद्यालयों के प्रभारी कुलपति बनाया गया है.

तीनों विवि को मिले हैं प्रभारी कुलपति
नालंदा खुला विश्वविद्यालय का प्रभार पीयू के कुलपति प्रो. रास बिहारी सिंह संभाल रहे हैं. मगध विश्वविद्यालय का प्रभार वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के कुलपति संभाल रहे हैं. वहीं, बीआरए बिहार विवि के कुलपति का प्रभार पूर्णिया विवि के कुलपति को दिया गया है.

कॉलेज जाती छात्राएं

प्रक्रिया के बाद नाम तय होगा
बता दें कि मगध विवि और बीआरए बिहार विवि के कुलपति के पद के लिए राजभवन के तरफ आवेदन मांगे गए थे. मगध विवि के वीसी पद लिए गठित सर्च कमेटी ने चयन के लिए नामों की अनुशंसा भी की थी. हालांकि शीर्ष स्तर पर इसकी सहमति नहीं बन सकी. इससे फिर से सर्च कमेटी नामों का प्रस्ताव भेजेगा. उसके बाद राजभवन सचिवालय प्रक्रिया पूरी करगी. इसके बाद चांसलर और राज्य सरकार के बीच परामर्श के बाद ही नाम तय होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details