बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विधान परिषद में उठा मधुबनी के पैक्स में घोटाले का मुद्दा, संतुष्ट जवाब नहीं दे पाए मंत्री

विधान परिषद में सीपीआई एमएलसी केदारनाथ पांडे ने मधुबनी के पैक्स में घोटाले का मामला उठाया. इस मामले में अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है. इसे लेकर सरकार के उत्तर को असंतोषजनक मानते हुए, सभापति ने 16 मार्च को पूरी तैयारी के साथ आने का निर्देश कृषि मंत्री को दिया है. देखिए पूरी रिपोर्ट

By

Published : Mar 13, 2021, 4:15 PM IST

पटना
पटना

पटना:विधान परिषद में ध्यानाकर्षण के दौरान विधान पार्षद केदारनाथ पांडे ने मधुबनी में पैक्स में करोड़ों के घोटाले का मामला उठाया. इसके जवाब में कृषि सह सहकारिता मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के जवाब से सदन के सदस्य संतुष्ट नहीं हुए. उन्होंने कहा कि ये जवाब अधूरा है और सरकार को इस मामले में अविलंब कार्रवाई करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-बिहार विधानसभा में भड़के तेजस्वी, तारकिशोर प्रसाद और नेता प्रतिपक्ष में तीखी बहस

मधुबनी के पैक्स में फर्जीवाड़ा
मामला मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के मुहम्मदपुर पंचायत पैक्स का है. जहां 2009 से 2019 के बीच तत्कालीन पैक्स अध्यक्ष और पैक्स प्रबंधक जो आपस में पिता-पुत्र थे. दोनों ने मिलकर सैकड़ों गरीब किसानों के नाम पर फर्जी तरीके से कृषि ऋण की उगाही कर ली. इस फर्जीवाड़े में प्रभावित दिव्यांग दलित रतन राम और उनके माता-पिता के नाम पर भी ऋण की उगाही की गई और ऋण लौटाने के नाम पर उस परिवार की एकमात्र जीविका का साधन भैंस को पैक्स अध्यक्ष ने खोल लिया.

केदारनाथ पांडे, सीपीआई एमएलसी

''तत्कालीन पैक्स अध्यक्ष ने अपने पुत्र की नियुक्ति पैक्स प्रबंधक के पद पर उस वक्त की, जब वह पंचायत समिति सदस्य थे. ये बिहार सहकारी सोसायटी नियमावली का घोर उल्लंघन है. इस बारे में पीड़ितों की तरफ से आवेदन पिछले साल जून महीने में दिए गया था. लेकिन अब तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है''-केदारनाथ पांडे, सीपीआई एमएलसी

ये भी पढ़ें-अपने स्वार्थ के लिए शराबबंदी कानून का विरोध कर रहा विपक्ष: अमरेंद्र प्रताप सिंह

सभापति ने किया हस्तक्षेप
कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने इस सवाल का जवाब दिया, जिससे सदस्य सदस्य संतुष्ट नहीं हुए. जिसके बाद कार्यकारी सभापति ने इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सरकार को इस मामले में पूरी तैयारी के साथ जवाब देना चाहिए. सभापति ने आगे कहा कि इस प्रश्न के उत्तर के लिए 16 मार्च को मंत्री को पूरी तैयारी के साथ आना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details