बिहार

bihar

गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए है 'स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड', अबतक 54 हजार बच्चे उठा चुके लाभ- सुमो

By

Published : Aug 4, 2019, 7:10 PM IST

सुशील मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की व्यवस्था की है. जिससे अबतक 54 हजार लड़कों को लाभ दिया गया है. बिहार सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए 1427 करोड़ ऋण दिया है.

सुशील मोदी, उपमुख्यमंत्री

पटना: भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू रविवार को पटना पहुंचे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, राज्यपाल फागु चौहान समेत कई नेता उनके साथ कई कार्यक्रमों में मौजूद रहे. पटना हाईस्कूल के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुशील मोदी ने बिहार और केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाई.

सुशील मोदी, उपमुख्यमंत्री

सुशील मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की व्यवस्था की है. जिससे अबतक 54 हजार छात्रों को लाभ दिया गया है. बिहार सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए 1427 करोड़ ऋण दिया है. उन्होंने कहा कि इस सेवा को शुरू करने का मकसद सरकार का यह है कि कोई गरीब लड़का इंजीनियरिंग और मेडिकल करने से वंचित न रह जाए.

'लड़कियों को प्रोत्साहित करें'
मौके पर उन्होंने छात्राओं को दी जाने वाली साइकिल योजना का भी जिक्र किया. साथ ही कहा कि बिहार पहला राज्य है, जहां सबसे अधिक छात्राओं को सरकार की ओर से साइकिल मुहैया कराई गई है. इस साल 1.5 करोड़ साइकिल सरकार की ओर से बांटी गई है. जिसका परिणाम यह रहा कि छात्र के मुकाबले छात्राओं ने 80 फीसद अंक हासिल किया. इसलिए लड़कियों को प्रोत्साहित करने की जरूरत है.

कार्यक्रम में बोलते सुशील मोदी

स्मार्ट क्लासेस शुरू करने की जरूरत
उपमुख्यमंत्री ने अपने बचपन की बात बताते हुए कहा कि जब वह स्कूल में पढ़ते थे तो उस समय पटना हाई स्कूल का नाम बहुचर्चित था. पटना हाई स्कूल में आस- पास के तकरीबन 2 किलोमीटर के बच्चे पढ़ने आते थे. लेकिन, जमाना बदल रहा है. नये जमाने की पढ़ाई शिक्षक और पुस्तक पर आश्रित नहीं है. इसलिए बिहार सरकार बहुत जल्द स्मार्ट क्लासेस की शुरुआत करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि बजट का सबड़े बड़ा हिस्सा अब शिक्षा पर खर्च किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details