बिहार

bihar

मसौढ़ी अनुमंडल के संकुल संसाधन केंद्र पर कैचअप प्रशिक्षण की शुरुआत

By

Published : Apr 1, 2021, 7:41 AM IST

मसौढ़ी प्रखंड के सभी संकुल संसाधन केंद्र पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण बच्चों के छूटी हुई पढ़ाई की भरपाई के लिए सभी प्रखंडों के संकुलों में गैर आवासीय कैचअप प्रशिक्षण कराया जा रहा है.

कैचअप प्रशिक्षण
कैचअप प्रशिक्षण

पटना:बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के आदेशानुसार मसौढ़ी प्रखंड के सभी संकुल संसाधन केंद्र पर कैचअप प्रशिक्षणका आयोजन किया गया. जहां पर संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय इस्लामपुर में संकुल व्यवस्थापक राम विनय सिंह और समन्वयक दीपक कुमार ने विधिवत प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत की. इस अवसर बताया गया कि वैश्विक महामारी करोना की वजह से बच्चों के छूटे हुए कोर्स को 3 महीने यानी 60 कार्य दिवस में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

ये भी पढ़ें-बेतिया: बाल मजदूरी और मानव तस्करी की रोकथाम के लिए दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

'विद्यालयों में शिक्षक कोर्स चलाने का मुख्य उद्देश्य छात्रों के पिछले साल के कोर्स को पूरा कराना है. प्रशिक्षण में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पहले 3 महीने स्कूलों में कोर्स संचालित किया जाएगा. कोर्स के अंतर्गत शिक्षकों को 5 बिंदुओं पर ध्यान देना होगा.'-दीपक कुमार, प्रशिक्षक

कैचअप प्रशिक्षण

प्रशिक्षण का आयोजन
प्रशिक्षक ने कहा कि कैचअप कोर्स अधिगम, प्रतिफल पाठ, अधिगम संकेतन, सुझाव, आत्मक प्रक्रिया और समय के साथ-साथ विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की बच्चों दिया जा रहा है. जिसे कि अगले वर्ग में पढ़ाई में बच्चों को कठिनाइयों का सामना न करना पड़े. साथ ही बच्चों को इससे पहले वर्गों के पाठ की पुस्तक पढ़ायी जाएगी. प्रशिक्षण के मौके पर विजय कुमार ब्रजकिशोर प्रसाद, अमरेंद्र कुमार चौधरी, शाहनवाज आलम सहित 40 शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद रहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details