बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना नगर निगम के खिलाफ दुकानदारों का प्रदर्शन, बोले- 'अतिक्रमण के नाम पर किया जा रहा परेशान'

बिहार के पटना में नगर निगम के अतिक्रमण हटाओ अभियान को लेकर फुटपाथ दुकानदारों ने विरोध प्रदर्शन किया, फुटपाथ दुकानदारों के समर्थन में भाकपा माले विधायक महबूब आलम भी सड़क उतरे. आलम ने कहा कि आए दिन दुकानदारों को परेशान किया जाता है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Dec 5, 2022, 3:20 PM IST

पटना नगर निगम के खिलाफ दुकानदारों का प्रदर्शन
पटना नगर निगम के खिलाफ दुकानदारों का प्रदर्शन

पटनाःबिहार के पटना (Patna Municipal Corporation) में इन दिनों अतिक्रमण हटाओ अभियान चला रहा है. फुटपाथ किनारे लगी दुकानों को बुलडोजर से ध्वस्त किया जा रहा है. जिसको लेकर भाकपा माले व फुटपाथ दुकानदारों ने पटना नगर निगम के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कार्रवाई की मांग की. जीपीओ गोलंबर से बुद्धा स्मृति पार्क तक पैदल मार्च निकाल कर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया.

यह भी पढ़ेंःखुले में कूड़ा कचरा फेंकने वाले सावधान: ढोल मंजीरा के साथ 19 वार्ड में चलेगा जन जागरूकता अभियान

बिना वैकल्पिक व्यवस्था कार्रवाई गलतः पटना फुटपाथ दुकानदार संघ के सचिव राजीव कुमार ने सरकार के प्रति आक्रोश जताया. कहा कि स्टैंडर्ड एक्ट 2014 की धारा 3 के तहत बिना वैकल्पिक व्यवस्था अतिक्रमण नहीं हटाया जा सकता है. वेंडर के पास पहचान पत्र है, बावजूद सामान को जब्त किया जाता है, ठेला खोमचा को तोड़ दिया जाता है. साथ ही जुर्माना भी वसूला जाता है. सरकार से मांग है कि वेंडिंग पहचान पत्र के बदले लाइसेंस दिया जाए.

अधिकारी नीतियों का पालन नहीं करतेः भाकपा माले विधायक महबूब आलम ने कहा कि सरकार के अधिकारी नीतियों का पालन नहीं कर रहे हैं. मनमानी का खामियाजा फुटपाथ दुकानदारों को उठाना पड़ रहा है. सरकार अभी कुढ़नी उपचुनाव में व्यस्त थी. इस दौरान पटना नगर निगम के अधिकारियों ने मनमानी करते हुए फुटपाथ दुकानदारों पर बुलडोजर चलवाया है. सरकार ऐसे अधिकारियों पर कार्रवाई करे.

फ्लाईओवर के नीचे मिले जगहः पटना शहर में विभिन्न जगहों पर फ्लाईओवर बने हुए हैं. उनके नीचे एक पाया से दूसरे पाया के बीच फुटपाथ दुकानदारों को जगह दिया जाए. उन्होंने कहा कि वेंडिंग जोन जहां भी बने वे स्थाई हैं. सर्वे के आधार पर प्राथमिकता दी जाए. साथ ही मार्केट कमेटी की ओर से छूटे हुए दुकानदारों का सर्वे कराया जाए. उन्हें पूरा विश्वास है कि सरकार भी उनकी मांगों को गंभीरता पूर्वक लेगी.

"पटना के सभी प्रमुख इलाकों में वेंडिंग जोन तैयार किया जाए. पटना की जीपीओ गोलंबर से लेकर स्टेशन गोलंबर तक वेंडर्स के लिए वेंडर्स हेरिटेज जोन घोषित किया जाए. भाकपा माले का एक प्रतिनिधिमंडल फुटपाथ दुकानदारों के मुद्दे को लेकर के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे. बिना वैकल्पिक व्यवस्था किए फुटपाथ दुकानदारों को उजाड़ना बंद किया जाए."-महबूब आलम, विधायक

ABOUT THE AUTHOR

...view details