बिहार

bihar

पटना: आज से खुल गए 9-12वीं तक के स्कूल, डाउट क्लासेस शुरू कराने को लेकर तैयारियां तेज

By

Published : Sep 28, 2020, 2:35 PM IST

कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए डाउट क्लासेज के लिए स्कूल खोलने के लिए निर्णय लिया है. सप्ताह में तीन दिन स्कूलों में डाउट क्लास का संचालन किया जाएगा. वहीं इसे लेकर स्कूलों में सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है.

school opened for 9 to 12th slandered classes
9 से 12वीं तक की कक्षाएं प्रारंभ

पटना: राज्य सरकार की गाइडलाइंस के बाद सोमवार से राज्य के प्राइवेट स्कूल खुल रहे हैं. स्कूलों में सिर्फ नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को डाउट क्लासेज के लिए ही स्कूल बुलाया जाएगा. सरकार ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि सप्ताह में मात्र तीन दिन ही बच्चों को डाउट क्लासेज के लिए बुलाना है. इसके साथ ही सरकार ने निर्देश दिया है कि 30% छात्रों की उपस्थिति और 50% शिक्षकों की उपस्थिति के साथ विद्यालय का संचालन करना है.


स्कूल को कराया जा रहा सैनिटाइज
प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉक्टर डीके सिंह ने कहा कि स्कूल खोलने पर प्राइवेट स्कूल पूरी जिम्मेदारी के साथ सरकार की गाइडलाइन को फॉलो करें. वहीं प्राइवेट स्कूल अपनी जिम्मेदारी के तहत स्कूलों में व्यापक रूप से सैनिटाइजेशन को फॉलो कराने में लगे हुए हैं और विद्यालय परिसर में विद्यालय के सभी कर्मियों शिक्षकों और छात्रों को मास्क पहने रहना अनिवार्य किया गया है. सभी स्कूल क्लास के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग फॉलो कराने के लिए भी पूरी तैयारी का जा रही है. इसके साथ ही एक क्लास में एक समय में अधिकतम 25 छात्रों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है.

देखें रिपोर्ट.


अभिभावकों का कंसेंट लेना अनिवार्य
डॉ डीके सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश के बाद 21 सितंबर से कुछ स्कूल खोले गए हैं. इस दौरान यह देखने को मिल रहा है कि संक्रमण के डर से लगभग 80% अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाह रहे हैं. ऐसे में सोमवार 28 सितंबर से राज्य के अन्य प्राइवेट स्कूल डाउट क्लासेज के लिए खुल रहे हैं, तो उसमें यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जो भी छात्र डाउट क्लासेज के लिए विद्यालय आएंगे उन्हें उनके अभिभावकों का कंसेंट लेना अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा कि जो छात्र विद्यालय नहीं आना चाहेंगे उनके लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी. वहीं जो भी छात्र विद्यालय में डांस क्लासेज के लिए पहुंचेंगे, उनके सेफ्टी का पूरा ख्याल रखा जाएगा. स्कूलों में डाउट क्लासेज के दौरान नियमित अंतराल पर छात्रों का हैंड वास अनिवार्य होगा और सभी छात्रों को अपने साथ पीने के लिए पानी के तौर पर अपना वाटर बोतल लेकर आना अनिवार्य किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details