बिहार

bihar

पटना में अनुसूचित जाति आयोग की टीम पहुंची अंबेडकर छात्रावास.. गोलीबारी मामले की जांच शुरू

By

Published : Sep 23, 2022, 2:09 PM IST

नई दिल्ली से पटना आई अनुसूचित जाति आयोग की टीम ने पटना अंबेडकर छात्रावास में जाकर बच्चों से बीते 18 सितम्बर को हुई गोलीबारी की जानकारी ली. मामले में सदस्य अंजू बाला ने मामले की जानकारी जुटाकर सीसीटीवी फूटेज खंगालने के आदेश दिए. पढ़ें पूरी खबर

पटना में अनुसूचित जाति की टीम पहुंची अंबेडकर छात्रावास
पटना में अनुसूचित जाति की टीम पहुंची अंबेडकर छात्रावास

पटना:बिहार मेंअनुसूचित जाति आयोग (SC Commission Member In Patna) की टीम अंबेडकर छात्रावास में गोलीबारी की जांच पड़ताल में पहुंची है. मामले की पड़ताल में दिल्ली से पटना पहुंची टीम ने अंबेडकर छात्रावास में जांच शुरु की. बताया जाता है कि बीते 18 सितम्बर की रात अंबेडकर छात्रावास और स्थानीय लोगों के बीच हुए विवाद में गोलियां चलाई गई थी. जिसमें स्थानीय लोगों के साथ हॉस्टल के तीन छात्र घायल घायल हुए थे.

यह भी पढ़ें:पटना के अंबेडकर हॉस्टल में गोलीबारी, 3 छात्र और 4 स्थानीय लोग घायल

नई दिल्ली से पटना पहुंची टीम: इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने अंबेडकर छात्रावास के छात्रों पर छेड़खानी का आरोप (Ambedkar Hostel Students Accused Of Molestation) लगाया था. इसी मामले में हॉस्टल पहुंची आयोग की सदस्य डॉ अंजू बाला की टीम ने छात्रावास पहुंचकर छात्रों से बातचीत की. जिसके बाद पुलिस को निष्पक्ष जांच कर सीसीटीवी कैमरों की फुटेज सौंपने की बात कही. वहीं हॉस्टल के छात्रों को भरपूर सुरक्षा देने की बात कही. वहीं आयोग की सदस्य डॉ अंजू बाला ने आश्वाशन दिया कि सारे छात्र यहां भयमुक्त वातावरण में अपनी पढ़ाई करें.

बीते 18 सितम्बर को हुई थी गोलीबारी: दरअसल बीते 18 सितंबर की रात पटना के अंबेडकर छात्रावास और स्थानीय लोगों के बीच झड़प के दौरान जमकर गोलीबारी की गई थी. इस घटना में अंबेडकर छात्रावास में रहने वाले 3 छात्रों को गोलियां लग गई थी जिससे वे गंभीर रुप से घायल हो गए थे. इस पूरे मामले की जांच करने अनुसूचित जाति आयोग की टीम पटना पहुंची और सीधे अंबेडकर छात्रावास पहुंची. जहां अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य अंजू बाला (SC Commission Member Anju Bala In Patna) ने इस झड़प मामले की जानकारी ली और छात्रों से मामले की जानकारी ली.

सीसीटीवी फुटेज मुहैया करवाने का दिशा निर्देश: आयोग के सदस्य अंजू बाला को सुनाया मौके पर मौजूद आयोग की सदस्य अंजू बाला ने मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारी को घटना के वक्त का सीसीटीवी फुटेज मुहैया करवाने का दिशा निर्देश दिया. इसके साथ ही मौके पर मौजूद छात्रों को पलायन किए हुए छात्रों को पुनः वापस बुलाकर छात्रावास में पढ़ाई शुरू करने की बातें कहीं. इसके साथ ही अंबेडकर छात्रावास में रहने वाले छात्रों को मुकम्मल सुरक्षा मुहैया करवाने का आश्वासन दिया. हालांकि आयोग की टीम के समक्ष अंबेडकर छात्रावास के छात्रों ने अपनी सारी समस्याएं बताई, इस दौरान मौके पर मौजूद अनुसूचित जाति आयोग की सदस्य अंजू बाला ने छात्रों के समस्याओं को सुलझाने का भी आश्वासन दिया है.

बच्चों ने की पुलिस की शिकायत: अंबेडकर छात्रावास में मौजूद आयोग की सदस्य अंजू बाला ने बताया है कि 18 सितंबर की रात वाले मामले की जांच करने आयोग की टीम दिल्ली से पटना आई है. जिसके बाद उन्होंने बच्चों द्वारा लगाये गये स्थानीय लोगों के सभी आरोपों की जांच शुरू कर दी है. मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों को घटना के वक्त का सीसीटीवी फुटेज मुहैया कराने के आदेश भी दिए हैं और छेड़खानी मामले की जांच में सीसीटीवी फुटेज के जरिए आयोग की टीम करेगी.

आयोग करेगी जांच और करेगी कार्रवाई: उन्होंने कहा कि अगर इस मामले में छात्र दोषी हुए तो उन्हें सजा दी जाएगी. जिस तरह से छात्रों ने पुलिस पर उन्हें बेवजह फंसाने का आरोप लगाया है, अगर छात्रों का आरोप सही हुआ तो आयोग छात्रों को बेवजह इस मामले में फंसाने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटने वाला है. जिसके बाद कहा कि आयोग खुद इस पुरे मामले की जांच कर दोषियों को सजा दिलाए.

यह भी पढ़ें:अंबेडकर हॉस्टल के लड़कों ने लड़की को छेड़ा तो निकाली रायफल, फायरिंग केस में 3 गिरफ्तार: SSP

'पटना पुलिस से बात कर कहा है कि किसी भी प्रकार से निर्दोष छात्रों को न जबरन किसी मामले में घसीटा जाए. जिस तरीके से छात्रों ने पुलिस पर आरोप लगाया है. अगर यह आरोप सही साबित हुआ तो आयोग छात्रों को बेवजह इस मामले में फंसाने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने से पीछे हटने वाला नहीं है'. - अंजू बाला, अनुसूचित जाति आयोग सदस्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details