बिहार

bihar

Caste Census in Bihar: 'जातीय जनगणना को बीजेपी के नेता डायवर्ट करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा होने नहीं देंगे'- RJD महासचिव

By

Published : May 9, 2023, 1:35 PM IST

बिहार में जातीय गणना को लेकर सियासत तेज हो गई है. इसे लेकर पक्ष के नेता बीजेपी पर लगातार हमलावार हैं. इसी कड़ी में अब आरजेडी प्रदेश महासचिव रणविजय साहू का बयान (RJD State General Secretary Ranvijay Sahu) भी सामने आ गया है. उन्होंने बीजेपी पर इसे डायवर्ट करने का आरोप लगाया है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

आरजेडी प्रदेश महासचिव रणविजय साहू
आरजेडी प्रदेश महासचिव रणविजय साहू

आरजेडी प्रदेश महासचिव रणविजय साहू

पटना: बिहार सरकार द्वारा उच्च न्यायालय पटना में जातीय गणना (Petition on Caste Census in Bihar) पर जल्दी सुनवाई करने के लिए एक याचिका दायर की गई थी. आज पटना हाई कोर्ट ने जातीय गणना केस पर जल्दबाजी में सुनवाई की अपील खारिज कर दी है. बिहार सरकार की अपील को कोर्ट ने खारिज की है. अगली सुनवाई 3 जुलाई को ही होगी. कोर्ट के इस फैसले पर आरजेडी के प्रदेश प्रधान महासचिव रणविजय साहू ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने उच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लोग इसे डायवर्ट कर रहें हैं. कानून में हम सब विश्वास करते हैं.

पढ़ें-Caste Census in Bihar: 'जातीय जनगणना पर सर्वदलीय बैठक बुलाए और कानून बनाए सरकार'- सुशील मोदी

साहू ने कहा कि हम होंगे कामयाब: आरजेडी प्रदेश महासचिव ने कहा की बीजेपी खुशियां मना रही हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सोच है कि वैसे लोगों की गणना करें जो गरीब हैं, उनके लिए पॉलिसी बनाया जाए. सरकार की यह बड़ी पहल है कि किस जाति की कितनी संख्या है, उसको जाना जाए. लोहिया ने भी कहा है कि जिसकी जितनी हिस्सेदारी, उसकी उतनी भागीदारी. इसलिए सरकार ने जातियों की गणना कराने का निर्णय लिया है. भीख मांगने वाले, दाई का काम करने वाले लोग कौन हैं. रणविजय साहू ने कहा कि हम होंगे कामयाब, एक दिन. हाईकोर्ट के डिसीजन का हम लोग स्वागत करते हैं. न्यायालय का हम लोग सम्मान करते हैं, उसका जो भी आदेश होगा उसे मानेंगे.

"बीजेपी खुशियां मना रही हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सोच है कि वैसे लोगों की गणना करें जो गरीब हैं, उनके लिए पॉलिसी बनाया जाए. सरकार की यह बड़ी पहल है कि किस जाति की कितनी संख्या है, उसको जाना जाए. लोहिया ने भी कहा है कि जिसकी जितनी हिस्सेदारी, उसकी उतनी भागीदारी. इसलिए सरकार ने जातियों की गणना कराने का निर्णय लिया है."-रणविजय साहू, आरजेडी प्रदेश महासचिव

बीजेपी पर जमकर किया हमला:बीजेपी पर पर निशाना साधते हुए कहा है कि वह सिर्फ अफवाह फैलाने वाली पार्टी है. मंदिर मस्जिद के मुद्दे पर समाज को बटवारा करती है। बिहार में काम, रोजगार, शिक्षा की बात हो रही हैं. बीजेपी धुर्विकरण की बात कर रहें है, पीएम नरेंद्र मोदी ने जिस तरीके से ईवीएम दबाने के लिए बयान दिया है. वह पहली बार देखा जा रहा है. बापू ने सपने में भी ऐसा नहीं सोचा होगा कि कभी वोटो के लिए ऐसा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details