बिहार

bihar

पटना: संजीवन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर आप भी करवा सकते हैं कोरोना जांच

By

Published : Aug 5, 2020, 8:47 AM IST

राजधानी पटना में दिन-प्रतिदिन कोरोना का मामला बढ़ता जा रहा है. कोरोना के इस बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार कई कदम उठी रही है. वहीं संजीवन एप भी लॉन्च किया गया है. इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन कराकर कोरोना जांच करा सकता है.

registration started through sanjeevan app
संजीवनी एप के माध्यम से पंजीकरण शुरू

पटना:बिहार में कोरोना का रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना वायरस के चेन को तोड़ने के लिए एक ओर जांच की व्यवस्था की गई है, वहीं दूसरी ओर संजीवन एप भी लॉन्च किया गया है. इस एप पर कोई भी रजिस्ट्रेशन कराकर कोरोना एंटीजन का जांच करा सकता है.

20 ऑपरेटर के साथ शुरू हुआ था कॉल सेंटर
राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शुरुआती दौर में ही लोगों को मेडिकल सलाह देने के लिए टोल फ्री नं 104 शुरू किया था. इस कॉल सेंटर में शुरुआती दौर में 20 ऑपरेटर तैनात किए गए थे. वहीं लोग 104 पर फोन कर इस महामारी से बचाव के उपायों के साथ ही दूसरी बीमारियों के संबंध में मदद की मांग करते हैं. फोन कॉल्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए 20 अतिरिक्त ऑपरेटरों को नियुक्त किया गया है. वहीं कॉल सेंटर में एक साथ 50 फोन कॉल रिसीव करने की सुविधा दी गई है.

मार्च से 31 जुलाई के बीच आए 15 लाख फोन
104 कॉल सेंटर पर मार्च 2020 से 31 जुलाई के बीच 15 लाख से अधिक फोन कॉल आए हैं. इनमें 1.32 लाख फोन कोरोना की समस्या से संबंधित थे. 24 हजार से कुछ अधिक लोगों ने बीमारियों के इलाज के लिए घर पर डॉक्टर भेजने का आग्रह किया था.

अब संजीवन ऐप के जरिए लोग कर रहे निबंधन
सरकार ने यह निर्णय लिया है कि एक ऐसा ऐप विकसित हो, जिसके जरिए जांच के लिए कोई भी घर बैठे-बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकें और अपने घर के पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोरोना जांच करा सके. वहीं सरकार के निर्देश के बाद संजीवन ऐप लॉन्च किया गया. इस ऐप पर कोरोना जांच के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से लेकर पास के स्वास्थ्य केंद्र, कोविड केयर सेंटर, कोविड अस्पताल और उनमें उपलब्ध बेड से जुड़ी तमाम जानकारियां दी जाती है.

स्वास्थ्य विभाग कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम है. शुरुआती दौर में कॉल सेंटर और अब संजीवन ऐप सरकार के प्रयासों में काफी मददगार साबित हुए हैं. हर रोज संजीवन ऐप में हजारों लोग जांच के लिए निबंधन करा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details