बिहार

bihar

केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफे के बाद पटना आ रहे हैं RCP सिंह, मीडिया के सवालों का नहीं दिया जवाब

By

Published : Jul 7, 2022, 5:07 PM IST

राज्यसभा सांसद के तौर पर 7 जुलाई यानी कि आज आरसीपी सिंह का अंतिम दिन था. उससे पहले ही 6 जुलाई को उन्होंने अपना इस्तीफा (RCP Singh Resigns ) पीएम मोदी को सौंप दिया. अब सिंह बिहार लौट आए हैं इसके साथ ही पार्टी में उनकी भूमिका को लेकर एक बार फिर से कयास लगाए जा रहे हैं. वहीं आरसीपी सिंह ने दिल्ली में मीडिया के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया.

RCP Singh Reaction On Resignation
RCP Singh Reaction On Resignation

पटना:आरसीपी सिंह ने 6 जुलाई को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा(RCP Singh Reaction On Resignation) दे दिया है और आज बिहार लौट रहे हैं. पार्टी में उनकी भूमिका क्या होगी? संगठन में किस रूप में काम करेंगे? इसको लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है. इस पर फैसला सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को ही लेना है लेकिन पार्टी का कोई भी मंत्री और नेता इस मामले में खुलकर बोलने से बच रहा है. कभी आरसीपी सिंह नीतीश कुमार के बाद पार्टी में दो नंबर की कुर्सी के दावेदार माने जाते थे लेकिन आज पार्टी में सामान्य सदस्य के अलावा कोई हैसियत नहीं रह गई है.

पढ़ें- 7 जुलाई को क्या करेंगे RCP सिंह, कब तक रहेंगे खामोश?

क्या होगा आरसीपी सिंह का राजनीतिक भविष्य? : केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद आज आरसीपी सिंह पटना वापस आकर अपनी राजनीति को नई दिशा देने में लग जाएंगे. आरसीपी सिंह ने 6 जुलाई को केंद्रीय इस्‍पात मंत्री के पद से इस्‍तीफा दिया था जिसके बाद आज केंद्रीय इस्पात मंत्रालय का कार्यभार प्रभारी मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संभाल लिया है. इस दौरान आरसीपी सिंह से जब उनके कार्यकाल के अनुभव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसपर आगे बात करेंगे. मीडिया से आरसीपी सिंह दूरी बनाते दिखे.

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने लिया प्रभार: वहीं ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने मीडिया से बातचीत करते हुए आरसीपी सिंह की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि आरसीपी सिंह से आर्शीवाद लेने आए थे. हमारा आरसीपी सिंह के साथ पुराना संबंध रहा है. उनके मार्गदर्शन में काम किया है, आगे इस काम को जारी रखेंगे.

"मैं तो आरसीपी सिंह से आर्शीवाद लेने आया था. हमारा बहुत पुराना रिश्ता रहा है. मंत्रालय की इनकी दृष्टिकोण इनकी विचारधारा उसका ज्ञान मैं प्राप्त करने आया था. मेरा सौभाग्य है कि आरसीपी सिंह जी के साथ काम करने का मुझे मौका मिला. आगे भी इन्हीं के मार्गदर्शन और विचारधारा पर आगे बढ़ेंगे."-ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री

इस्तीफे के सवालों पर RCP साधते रहे चुप्पी:इससे पहले जब भी पत्रकारों ने आरसीपी सिंह से उनके इस्तीफे को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा ''ये प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है, हम उनके पास जाएंगे और कहेंगे सर मेरे लिए क्या आदेश है..? वो मंत्री से कभी भी इस्तीफा मांग सकते हैं और हम भी कभी भी इस्तीफा दे सकते हैं. नरेंद्र मोदी हमारे सर्वमान्य नेता हैं उनसे बात करेंगे सबलोग. हमें पार्टी ने अब तक कोई आदेश नहीं दिया है. इस बीच उनके बीजेपी ज्वाइन करने को लेकर भी कई तरह की अटकलें लगायी गयी थी. इस सवाल पर भी आरसीपी सिंह कन्नी काट गए थे.

आरसीपी सिंह क्या करेंगे? :सबकी नजरें अब इस बात पर टिकी हैं कि केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफे के बाद अब आरसीपी सिंह आगे क्या करेंगे? जेडीयू में बस एक कार्यकर्ता की तरह बने रहेंगे या फिर बीजेपी के कमल को थामेंगे? हालांकि बीजेपी आरसीपी सिंह को लेने का जोखिम लेगी इसकी संभावना कम है, क्योंकि फिर जेडीयू से उसकी दूरी हो जाएगी. बीजेपी कतई नहीं चाहेगी कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कोई खटास पैदा हो.


ABOUT THE AUTHOR

...view details