बिहार

bihar

2025 तक पटना का राजेंद्र नगर टर्मिनल बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन, यात्री सुविधाओं में होगा इजाफा

By

Published : Mar 17, 2021, 7:50 PM IST

पटना का राजेंद्र नगर टर्मिनल 2025 तक वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा. स्टेशन का निर्माण पीपीपी मोड पर की जाने की तैयारी है. स्टेशन के संचालन की जिम्मेवारी निजी एजेंसी के हाथों में दी जाएगी.

World Class Station
World Class Station

पटना: राजेंद्र नगर टर्मिनल को 2025 तक वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने कीतैयारी चल रही है. इन स्टेशनों का पूर्ण विकास होना है. खासकर के स्टेशन के विकास में निजी पूंजी लगेगी. स्टेशन का निर्माण रेल भूमि विकास प्राधिकरण विकसित करने का कार्य करेंगी ,जो पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत किया जाएगा.

देखें रिपोर्ट

यह भी पढ़ें-मंत्री के बेटे के वायरल वीडियो पर बोले तेजस्वी- 'नीतीश जी ने बिहार का मजाक बना दिया'

राजेंद्र नगर टर्मिनल बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन
बिहार में 5 रेलवे स्टेशनों को विकसित करने के लिए पूर्व मध्य रेल ने पहल शुरू कर दी है. और इसकी पूरी तैयारी की जा रही है. जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा. आपको बता दें कि स्टेशन पूर्ण विकास योजना के तहत बिहार के पांच रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास के रूप में विकसित किया जाना है, जिसमें गया, पटना का राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय और सिंगरौली स्टेशन शामिल है. लेकिन अभी फिलहाल गया रेलवे स्टेशन का ही काम शुरू किया गया है.

वर्ल्ड क्लास स्टेशन अत्याधुनिक तकनीक से लैस होगा

वर्ल्ड क्लास स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सारी सुख सुविधा मुहैया कराई जाती है. इसमें मुख्य रूप से लिफ्ट, एग्जिट और एंट्री गेट में मुख्य रूप से काम किया जाता है. आने वाले यात्री और जाने वाले यात्रियों को स्टेशन पर पहुंचने और निकलने लिए अलग अलग गेट होगा.-राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल

राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल

वर्ल्ड क्लास स्टेशन की खासियत

  • वर्ल्ड क्लास स्टेशन अत्याधुनिक तकनीक से लैस होता है.
  • प्लेटफार्म पर शॉपिंग एरिया होगा.
  • इंटरनेट, कैफेटेरिया, मेडिकल इमरजेंसी, बूथ, फूड प्लाजा, रेस्टोरेंट होंगे.
  • यात्रियों को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर भीड़ भाड़ का सामना नहीं करना पड़े ,इसलिए स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट और प्लेटफार्म पर आने जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए एक्सलेटर और लिफ्ट भी लगाए जाएंगे.
  • पार्किंग जोन जैसी सभी सुविधाएं यात्री को मिलेगी.
  • पूर्व मध्यरेल में 5 स्टेशनों को वर्ल्डक्लास बनाने की योजना है
    पूर्व मध्यरेल में 5 स्टेशनों को वर्ल्डक्लास बनाने की योजना है

एयरपोर्ट जैसी होगी सुविधा
कुल मिलाकर स्टेशन पर यात्री सुविधाएं एयरपोर्ट की तरह मुहैया कराई जाएंगी. साथ ही पंखा से लेकर ऐसी मेंटेनेंस की पूरी जिम्मेदारी निजी कंपनी को सौंपी जाएगी. रेलवे अधिकारी की माने तो कुछ स्टेशनों की खाली पड़ी जमीन पर शॉपिंग मॉल भी बनाने की बात चल रही है.

राजेंद्र नगर टर्मिनल 2025 तक वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा

यात्रियों को होगा आराम
आने वाले दिनों में यात्रियों को सभी सुविधाएं विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशनों की तह ही राजेंद्र नगर स्टेशन पर भी मिलना शुरू हो जाएगा. यानी कि कह सकते हैं कि प्लेटफॉर्म से लेकर सड़क तक यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसका ख्याल रख कर विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने की योजना है. जहां जमीन की जरूरत पड़ेगी वहां बिहार सरकार के साथ मिलकर रेलवे जमीन मुहैया करके वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाएगी. रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से हाईटेक लुक दिया जाएगा. इसके साथ साथ स्टेशनों पर सुधार के बाद यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details