बिहार

bihar

ETV Bharat / state

PM आवास योजना के लिए की जाती है कमीशन की मांग, अक्रोशित ग्रामीणों ने फूंका SDO का पुतला

प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर लूट करने और लाभ नहीं देने के कारण गुस्साए लोगों ने दानापुर एसडीओ का पुतला फूंका. इसके साथ ही ग्रामीणों ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि स्थानीय कर्मचारी कमीशन लेने के बाद काम करते हैं.

By

Published : Sep 15, 2020, 11:03 AM IST

villagers effigy burnt to sdo for demand commission in pradhan mantri awas yojana
ग्रामीणों ने फूंका पुतला

पटना:जिले के मनेर प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर कमीशन की डिमांड पर आक्रोशित हुए ग्रामीणों ने जमकर प्रदर्शन किया. ग्रामीणों का कहना है कि पीएम आवास योजना के तहत मिले आवास पर रह रहे लोगों को किसी प्रकार का कोई लाभ नहीं मिला है. इसके चलते ग्रामीणों ने आक्रोश प्रकट करते हुए एसडीओ का पुतला दहन किया.

आवास योजना के नाम पर लूट
ग्रामीणों ने प्रखंड कार्यालय परिसर में एसडीओ दानापुर का पुतला दहन करते हुए एसडीओ और बीडीओ के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि आए दिन खुलेआम कर्मचारी कमीशन लेते हैं. उन्होंने कहा कि यदि अधिकारी इसपर कोई अविलंब कार्रवाई नहीं करता है, तो आगे आंदोलन और तेज किया जाएगा.

देखें ये रिपोर्ट

अधिकारी मांगते है कमीशन
प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम होने के बावजूद भी अभी तक बहुत से लोगों को पैसा नहीं मिला है. ग्रामीण अधिकारी या प्रखंड के कर्मचारी से बात करने जाते हैं तो, वे लोग कमीशन की मांग करते हैं. ऐसे लोगों को भी योजना का लाभ मिला है, जिनके पास घर पहले से बना हुआ हैं और उनके खाते तक राशि भी पहुंच चुकी है. वहीं जिन्हें इसकी आवश्यकता है, उन्हें अब तक न पैसा मिला है न ही इसपर आगे कोई प्रक्रिया हुई है.

आवास योजना से वंचित
स्थानीय धर्म यादव ने कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में मनेर में भारी लूट मची हुई है. अधिकारी से लेकर सहायक तक इस लूट में शामिल हैं. यहां जांच के नाम पर खानापूर्ति होती है. प्रत्येक लाभुक से 30 से 35 हजार रुपये लिया जाता है. इसके साथ ही पैसे न देने पर आवास योजना से वंचित कर दिया जाता है.

महिला लाली देवी ने बताया कि कई महीनों से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन देने के बाद भी अब तक उसका कोई जवाब नहीं आया. उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति पैसा देता है उसका काम होता है. गरीब और विधवा महिलाओं का काम नहीं किया जाता है. इस मामले को लेकर प्रखंड के अधिकारी डॉ प्रिंस ने बताया कि अभी बीडीओ चंदन प्रसाद उपस्थित नहीं है, उनके आने पर इस विषय पर बात की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details