बिहार

bihar

बिहार महासमर 2020: नेताओं पर 'हमले' के बाद पुलिस मुख्यालय अलर्ट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

By

Published : Nov 5, 2020, 3:08 PM IST

बिहार में पहले और दूसरे चरण का मतदान हो चुका है. वहीं तीसरे और अंतिम चरण को लेकर प्रचार-प्रसार का दौर अंतिम घड़ी में है. पहले की घटनाओं से सीख लेते हुए इस बार नेताओं की सुरक्षा का खास ख्याल रखा जा रहा है.

patna
patna

पटना:बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण मतदान 7 नवंबर को होना है. गुरुवार यानी आज शाम 6 बजे प्रचार-प्रचार थम जाएगा. चुनावी सभाओं में सत्ता दल और विपक्ष के नेताओं पर चप्पल, प्याज, टमाटर फेंके जाने की घटनाओं को पुलिस मुख्यालय ने गंभीरता से लिया है. पुलिस मुख्यालय के महानिदेशक एसके सिंघल ने सभी जिले के एसएसपी और एसपी को पत्र लिखकर सुरक्षा इंतजामों को लेकर सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया है.

पुलिस का मानना है कि चुनावी सभा से पहले इस तरह की सूचनाओं का संग्रह पुलिस नहीं कर पा रही है. उन्हें हिदायत दी गई है कि पुलिस अपनी सक्रियता बढ़ाएं और इन घटनाओं पर पूर्व जानकारी संग्रह करें ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके. मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान से पहले और इसके बाद तनाव की स्थिति बिहार में पैदा हो सकती है. इसके लिए मिल रही जानकारी के अनुसार अफवाहों का सहारा लिया जा सकता है.

सोशल मीडिया पर पैनी निगाह
पुलिस मुख्यालय ने अफवाह फैलाने का सबसे बड़ा माध्यम सोशल मीडिया को बताया है. उनके मुताबिक तनाव की स्थिति को लेकर खुफिया एजेंसियों ने राज्य सरकार और पुलिस महकमा को अलर्ट जारी किया है. राज्य के सीमावर्ती जिलों में खासतौर से चौकसी बढ़ाई जाने की बात कही गई है. पुलिस महकमा के साइबर यूनिट को विशेष सजग रहने को निर्देश दिया गया है. पुलिस मुख्यालय को मिली जानकारी में जाति-धर्म से जुड़े पोस्ट या मैसेज से तनाव पैदा हो सकता है. इस पर खास नजर रखने का निर्देश दिया गया है.

पिछली घटनाओं के बाद पुलिस मुस्तैद
फिलहाल अलर्ट और खुफिया रिपोर्ट पर पुलिस मुख्यालय का कोई आला अधिकारी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कह रहा है. पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र कुमार की मानें तो बड़े नेताओं की जनसभा में सुरक्षा के मद्देनजर जिले के एसएसपी और एसपी को निर्देश दिए गए हैं. सुरक्षा इंतजाम के साथ जनसभाओं में आने वाले भीड़ के बेहतर प्रबंध का इंतजाम करने को कहा गया है. किसी भी नेता के सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी. बता दें कि विगत दिनों पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सभा में आलू और प्याज फेंक कर विरोध जताया गया था. वहीं नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर चप्पल फेंकी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details