बिहार

bihar

पंचायत जनप्रतिनिधियों के मानदेय में होगी वृद्धि ! मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने दिया आश्वासन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 7, 2024, 4:39 PM IST

बिहार के मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, उप सरपंच एवं पंच लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग करते रहे हैं. अब मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनके मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि की जाएगी. मुख्यमंत्री ने सभी जनप्रतिनिधियों से मन लगाकर काम करने को कहा. लोकसभा चुनाव से पहले ये जनप्रतिनिधि मुख्यमंत्री से मिलने सीएम आवास पहुंचे थे. पढ़ें, विस्तार से.

मुख्यमंत्री.
मुख्यमंत्री.

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज रविवार 7 जनवरी को 1 अणे मार्ग स्थित 'लोक संवाद' में बिहार के मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्यों तथा सरपंच, उप सरपंच एवं पंचों के शिष्टमंडल से मुलाकात की. मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्य तथा सरपंच, उप सरपंच एवं पंचों के शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री से शिष्टाचार मुलाकात के क्रम में अपनी-अपनी समस्यायें रखीं. मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्य तथा सरपंच, उप सरपंच एवं पंच के मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि की जायेगी.

पंचायत जनप्रतिनिधियों से मुलाकात करते मुख्यमंत्री.

पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर कियाः मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाये गये हैं. वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर किया गया. पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया. इसके कारण बड़ी संख्या में महिलाएं समाज का नेतृत्व करने को लेकर आगे आयीं. गांवों तथा टोलों में पक्की गली नाली का निर्माण कराया गया. हर घर तक नल का जल पहुंचाया गया. हर घर तक बिजली पहुंचा दी गई है.

पंचायत जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात.

खूब मन लगातार काम करेंः मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पंचायतों के वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जा रही है. पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें पंचायत के सभी लोगों की समस्याओं का समाधान एक ही छत के नीचे हो सकेगा. उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से समाज में सभी को साथ लेकर चलने का आग्रह किया. आम लोगों की समस्याओं का समाधान करने को कहा. उनसे खूब मन लगातार काम करने को कहा.

पंचायत जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात.

ये रहे उपस्थितः इस मौके पर वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस० सिद्धार्थ, पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ेंः बिहार के पंचायत प्रतिनिधियों का बढ़ेगा मानदेय, पंचायती राज मंत्री ने दिया आश्वासन

ABOUT THE AUTHOR

...view details