बिहार

bihar

Patna News: जन सुराज मेधा छात्रवृत्ति में चयनित 100 छात्राओं को पद्मश्री सुधा वर्गीस ने किया सम्मानित

By

Published : May 5, 2023, 9:55 PM IST

महिला शिक्षा को लेकर जन सुराज अभियान की ओर से जन सुराज मेघा छात्रवृत्ति की पहल की गई है. शुक्रवार 5 मई को पटना के जन सुराज कार्यालय में राजभर से चयनित 100 छात्राओं को छात्रवृत्ति दी गई. पद्म श्री सुधा वर्गीज (Padma Shri Sudha Varghese) ने प्रमाण पत्र देकर समानित किया. उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामना दीं. पढ़ें, विस्तार से.

जन सुराज मेधा छात्रवृत्ति
जन सुराज मेधा छात्रवृत्ति

पटना: जन सुराज मेधा छात्रवृत्ति (Jan Suraj Medha Scholarship) के तहत आज शुक्रवार 5 मई को पटना के जन सुराज कार्यालय में राजभर से चयनित 100 छात्राओं को छात्रवृत्ति दी गई. महिला शिक्षा को लेकर महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने के लिए जन सुराज अभियान की ओर से जन सुराज मेघा छात्रवृति की पहल की गई है. इसके तहत बिहार की शव मेधावी छात्राओं को 1 साल तक 15000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है. इस छात्रवृत्ति के लिए बिहार की रहने वाली कोई भी छात्रा जिस की अधिकतम उम्र 25 वर्ष से कम हो और 12वीं पास हो इसके लिए आवेदन कर सकती थी.

इसे भी पढ़ेंःJan Suraaj: जन सुराज मेधा छात्रवृत्ति के लिए 100 छात्राओं का चयन, 5 मई को मिलेगा सर्टिफिकेट

छात्रवृत्ति सम्मान कार्यक्रम: बिहार के अलग-अलग जिलों से आई लड़कियों ने जन सुधार मेधा छात्रवृत्ति सम्मान कार्यक्रम में शामिल हुई. राज्य के अलग-अलग जिलों से चयनित छात्राओं को पद्म श्री सुधा वर्गीज ने प्रमाण पत्र देकर समानित किया. उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामना दीं. जन सुराज मेधा छात्रवृत्ति में पूरे बिहार की लड़की अलग-अलग जिलों से अपने माता पिता के साथ पटना आई हुई थी. माता-पिता भी अपने बच्चों को प्रमाण पत्र और मेघा छात्रवृति पाते देख काफी खुश नजर आए. जन सुराज के इस मुहिम की सराहना की.


जन सुराज की मुहिम: बता दें कि जन सुराज मेघा छात्रवृति की यह मुहिम पूरे बिहार में लगभग 3 महीने से काम कर रही थी. पूरे बिहार से लगभग 85 हजार लड़कियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. ऑनलाइन के माध्यम से जो लड़कियां शॉर्ट लिस्ट हुई थी उसकी संख्या लगभग 50 हजार थी. ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित अभ्यर्थियों की संख्या 13 हजार थी जिसमें इस प्रक्रिया के तहत साल लड़कियों का चयनित हुईं. जिन्हें आज प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details