बिहार

bihar

Bihar News: पुनर्वास योजना और छापेमारी अभियान से नक्सल गतिविधियों पर लगाम, अब मात्र 5 जिले ही नक्सल प्रभावित

By

Published : Jul 3, 2023, 10:14 PM IST

राज्य में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को कम एवं नक्सलियों को खत्म करने के लिए लगातार बिहार सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती वही पुलिस मुख्यालय के द्वारा इस पर पूर्ण तरह नकेल कसने के लिए तरह तरह के अभियान भी लगातार चलाए जा रहे हैं.

Bihar News
Bihar News

पटनाः बिहार सरकार ने नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए पुनर्वास योजना चलाया है. कई नक्सली ने सरेंडर भी किया है. पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बिहार में नक्सली गतिविधि खत्म हो चुकी है, सिर्फ दक्षिण बिहार के 5 जिलों में नक्सल गतिविधि चल रही है. अब इन जिलों में भी पुलिस टीम के द्वारा ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः Gaya News: सर्च ऑपरेशन के दौरान भारी मात्रा में हथियार बरामद, दस्ते के साथ भाग निकला नक्सली अरविंद भुइयां

"लगातार नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए कोबरा बटालियन सीआरपीएफ एवं एसटीएफ के साथ बिहार पुलिस के द्वारा लगातार सर्च ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं. जिसमें नक्सलियों की गिरफ्तारी भी हो रही है वही उनके पास से हथियार और बम भी बरामद किए जा रहे हैं. लेवी के पैसे भी बरामद किये जा रहे हैं."- जितेंद्र सिंह गंगवार, एडीजी मुख्यालय पटना

पुलिस चला रही अभियानः सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन के साथ एसटीएफ की भी कई बटालियन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लगातार ऑपरेशन चला रही है. हालिया दिनों में ही बिहार के डीजीपी आर एस भट्टी के द्वारा कई आदेश भी जारी किए गए थे वहीं नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन को काफी तरीके से अंजाम देने के लिए दो अधिकारियों को भी तैनात किया गया है. जिलों के निर्देश में लगातार नक्सलियों पर लगाम कसने के लिए पुलिस सर्च ऑपरेशन चला रही है.

कई नक्सलियों ने किया सरेंडरः वहीं बिहार सरकार के द्वारा पुनर्वास राशि की योजना भी दोगुना देने की वजह से भी कई नक्सलियों ने सरेंडर किया है और मुख्यधारा से जुड़े हैं. उसी कड़ी में कई ऐसे हार्डकोर नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है जिन पर दस लाख तक के इनाम सरकार के द्वारा रखे गए थे. वहीं कई नक्सलियों ने आत्मसमर्पण भी किया है जो अब मुख्यधारा से जुड़ कर काम कर रहे हैं. बता दें कि पहले बिहार में 16 नक्सल प्रभावित जिले थे अब बिहार में मात्र 5 ही नक्सल प्रभावित जिले रह गए हैं. इसमें लखीसराय,मुंगेर, जमुई, औरंगाबाद और गया शामिल है.

हाल के दिनों में मिली कामयाबीः गया के मोहनपुर थाना अंतर्गत नक्सलियों द्वारा गड्ढे में छुपा कर रखे गए देसी कार्बाइन, देसी कट्टा एवं कई जिंदा बम को भी बरामद किया गया है. वहीं औरंगाबाद में 293 बम करीब 60 मीटर कोडेक्स वायर भी बरामद कर उसे पुलिस के द्वारा विकसित किया गया है. 2023 में 55 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया था. छह नक्सलियों ने पुनर्वास योजना के तहत आत्मसमर्पण किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details