बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना प्रशासन की बड़ी लापरवाही, सब्जी बाजारों में नहीं है सैनिटाइजेशन की कोई व्यवस्था

पूरे प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. अब भी लोग कोरोना को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं. राजधानी के सभी सब्जी बाजारों में सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. इन बाजारों में सैनिटाइजेशन के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं किया गया है.

By

Published : Jul 25, 2020, 5:50 AM IST

Updated : Aug 19, 2020, 2:53 PM IST

पटना के सब्जी बाजार
पटना के सब्जी बाजार

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण काफी तेजी से अपना पांव पसार रहा है. अब ये आंकड़ा 33,000 के पार पहुंच चुका है. प्रतिदिन इसकी संख्या में काफी इजाफा हो रहा है. जिला प्रशासन के तरफ से मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सड़कों पर सघन अभियान भी चलाया जा रहा है. लेकिन पटना के सब्जी बाजार और फल बाजारों में जिला प्रशासन के तरफ से न सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है और न ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था कराई गई है.

पटना के कंकड़बाग स्थित सब्जी बाजार में शुरुआती दिनों में सैनिटाइजेशन टनल लगाया गया था. लेकिन खराब होने के बाद उसे हटा दिया गया. हालांकि पटना मेयर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आदेशानुसार सैनिटाइजेशन टनल के केमिकल लोगों को हानि पहुंचा सकता है. इस वजह से इसे नहीं लगाया जा रहा है. भीड़ होने के वजह से बाजार को तो बंद कर दिया गया था लेकिन अभी भी शाम के समय काफी संख्या में सब्जी वाले यहां सब्जी बेचते हैं. लॉकडाउन के गाइडलाइंस का पालन भी नहीं करते हैं. पटना के लगभग सभी सब्जी बाजार का हाल यहीं है. प्रतिदिन काफी संख्या में लोग सब्जी बाजार में पहुंचते हैं. लेकिन लोगों की सुरक्षा के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है.

पटना के सब्जी बाजार

अब भी लोग लापरवाह

पटना के पुलिस लाइन,मीठापुर, चितकोहरा स्थिति सब्जी बाजार में पहले की अपेक्षा भीड़ तो थोड़ी कम है. लेकिन अब भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रख रहे हैं. कई सब्जी विक्रेता और ग्राहक बिना मास्क के ही बाजार पहुंच रहे हैं. किसी को कोई देखने और टोकने वाला भी नहीं है. वहीं, बाजार में पहुंचे लोगों ने बताया कि कोरोना वायरस जिस तरीके से बढ़ रहा है, डर तो लगता ही है. लेकिन क्या करें? सब्जी की खरीदारी भी जरूरी है. सरकार ने कोई व्यवस्था नहीं कर रखी है. इसलिए हम खुद ही ग्लब्स और सैनिटाइजर लेकर बाजार जाते हैं. सरकार को इसके लिए कुछ व्यवस्था जरूर करनी चाहिए.

पेश है रिपोर्ट

'ठोस कदम कदम उठाने होंगे'

इस संबंध में डॉ. विजय कुमार प्रसाद ने बताया कि सैनिटाइजेशन टनल में जो केमिकल का इस्तेमाल होता है, उससे लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए उसका इस्तेमाल न ही हो, तो ज्यादा बेहतर है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं की जिला प्रशासन और सरकार कोई और व्यवस्था नहीं करें. बाजारों में अभी भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखते. इसके लिए जिला प्रशासन को शक्ति से मास्क, सैनिटाइजर चेकिंग अभियान चलाना चाहिए. समय-समय पर भीड़ भाड़ वाले इलाकों में सैनिटाइजेशन भी कराना चाहिए . इससे कोरोना नियंत्रण होगा. वहीं, विधायक अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि सभी जगह सैनिटाइजेशन हो रहा है. हालांकि अभी आवश्यकता है और अधिक कराने की, जिसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं. जिस तरीके से बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है. ऐसी लापरवाही काफी भारी पड़ सकती है. सरकार को इस पर ठोस कदम उठाने चाहिए.

Last Updated : Aug 19, 2020, 2:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details