बिहार

bihar

By

Published : Jun 7, 2022, 12:20 PM IST

Updated : Jun 7, 2022, 1:49 PM IST

ETV Bharat / state

महाजाम से मिलेगी मुक्ति, महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन का हुआ उद्घाटन

वैशाली में महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन का उद्घाटन (Inauguration of Gandhi Setu) करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पटना पहुंचे. पटना एयरपोर्ट से सीधे सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात करने के लिए मुख्यमंत्री आवास पहुंचे. मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री हाजीपुर में सेतु का उद्घाटन किया.

Nitin Gadkari Met Nitish Kumar
Nitin Gadkari Met Nitish Kumar

पटना:महात्मा गांधी सेतु (Mahatma Gandhi Setu) के पूर्वी लेन का आज केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने उद्घाटन किया. इसके लिए नितिन गडकरी पटना पहुंचे थे. पटना एयरपोर्ट पर भारतीय जनता पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया. एयरपोर्ट से सीधे नितिन गडकरी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने मुख्यमंत्री आवास ( Nitin Gadkari Met Nitish Kumar ) पहुंचे. सीएम नीतीश से मुलाकात के बाद नितिन गडकरी कार्यक्रम स्थल की ओर रवाना हुए और सेतु का उद्घाटन किया. इस सेतु के कारण अब लोगों को महाजाम से निजात मिलेगा.

पढ़ें- गांधी सेतु के पूर्वी लेन का उद्घाटन आज, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी दिखाएंगे झंडी

नितिन गडकरी ने दिया बिहार को सौगात: सेतु का 2100 करोड़ की लगात से निर्माण कार्य कराया गया है. इसके निर्माण में 66360 मीट्रिक टन स्टील, 25 लाख नट वोल्ट के अलावा 460 एलईडी लाइट भी लगाया गया. सेतु के पूर्वी लेन की लम्बाई 5 किलोमीटर 575 मीटर है. आज नवनिर्मित पुल का उद्घाटन केन्द्रीय नितिन गडकरी ने किया. आपको बता दें कि नितिन गडकरी ने बिहार में 13000 करोड़ से ज्यादा राशि की योजनाओं का शुभारंभ किया.

कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत: पटना एयरपोर्ट पर नितिन गडकरी का स्वागत करने पहुंचे पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि आज बिहार के लिये काफी खुशी का दिन है. बिहार को 13000 करोड़ की योजना मिली है जिससे सड़क और पुल पुलिया बनेगा. कार्यकर्ताओ में काफी उत्साह है और आज हमारे केंद्रीय मंत्री मुख्यमंत्री के साथ कई योजना का उद्घाटन भी करेंगे.

सीएम से नितिन गडकरी की मुलाकात

"कार्यकर्ताओं में जोश है. हम यह मानते हैं कि लगातार केंद्र सरकार बिहार के विकास के लिए काम कर रही है. नितिन गडकरी बिहार में सड़क निर्माण का कार्य हो या पुल निर्माण का कार्य हो उसमें पूरा सहयोग कर रहे हैं."- नितिन नवीन, पथ निर्माण मंत्री, बिहार

21 सौ करोड़ की लागत: बता दें कि 15 जून 2017 से पूर्वी लेन के निर्माण का कार्य शुरू हुआ था. जिसकी अनुमानित लागत 1382.40 करोड़ थी लेकिन बाद में यह बढ़कर लभगभ 21 सौ करोड़ हो गया है. इसके निर्माण में 66360 मीट्रिक टन स्टील, 25 लाख नट वोल्ट के अलावा 460 एलईडी लाइट भी लगाया गया है. कभी एशिया के सबसे बड़े ब्रिज का तमगा हासिल इस सेतु के बन जाने से उत्तर बिहार को बड़ी राहत मिलेगी. सेतु पर दो मीटर का फुटपाथ बनाया गया है. जिस पर साइकिल और पैदल लोग आवाजाही कर सकते है. इसके अलावा पहली बार इस सेतु में यूटिलिटी कॉरिडोर भी बनाया गया है. सेतु के पूर्वी लेन की लम्बाई 5 किलोमीटर 575 मीटर है.

समारोह में कई वीआईपी शामिल:उद्घाटन समारोह के लिए विशेष तैयारी की गई है. पंडाल में बैठने की व्यवस्था, आने-जाने की सुविधा, गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा के अलावा कार्यक्रम के दौरान गांधी सेतु और इससे जुड़े सड़कों पर जाम न लगे, इसका खास ख्याल रखा गया है. समारोह में मुख्यमंत्री नीतिश कुमार (CM Nitish Kumar) के अलावा कई केंद्रीय मंत्री, बिहार सरकार के मंत्री, सांसद और विधायक मौजूद हैं. उद्घटान के बाद आम जनता के लिए गांधी सेतु के नवनिर्मित लेन को खोल दिया जाएगा.

पढ़ें:..अब 5 घंटे में पटना पहुंचने का सपना होगा साकार, राजधानी को पूरे बिहार से जोड़ने में जुटा पथ निर्माण विभाग


विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP


Last Updated : Jun 7, 2022, 1:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details