बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: नवरात्रि में नागेश्वर बाबा की अनोखी भक्ति, सीने पर 21 कलश रखकर कर रहे मां की अराधना

बाबा का कहना है कि उन्हें ऐसा करने की ताकत देवी सी मिलती हैं, बाबा नवरात्रि से 15 दिन पहले से ही व्रत रखना शुरू कर देते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि इस मंदिर में कई लोग मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने आते हैं हर लोगों की मनोकामना पूर्ण होती हैं.

By

Published : Sep 30, 2019, 3:33 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 7:29 AM IST

नागेश्वर बाबा की अनोखी भक्ति

पटना: नवरात्रि में भक्त मां दुर्गा की अलग-अलग तरह से अराधना करते हैं. कोई नौ दिन तक निर्जला व्रत रखता है, तो कोई नंगे पैर रहता है. लेकिन पटना के नागेश्वर बाबा पिछले 22 सालों से अनोखे अंदाज में देवी की आराधना कर रहे हैं. शहर के नौलखा मंदिर में नागेश्वर बाबा हर नवरात्रि पर अपने सीने पर कलश स्थापित कर पूजा करते हैं.

देवी से मिलती है ताकत
नौलखा मंदिर के नागेश्वर बाबा पिछले 22 सालों से नवरात्रि में देवी की पूजा-अर्चना इसी अंदाज में करते हैं. बाबा इस साल अपने सीने पर 21 कलश की स्थापना कर मां दुर्गा की पूजा कर रहे हैं. इस दौरान वह निर्जला व्रत भी रखते हैं. बाबा का कहना है कि उन्हें ऐसा करने की देवी से ताकत मिलती हैं, बाबा नवरात्रि से 15 दिन पहले से ही व्रत रखना शुरू कर देते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि इस मंदिर में जो भक्त मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने आते हैं, उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती हैं.

अपने सीने पर कलश स्थापित कर करते हैं पूजा

हर साल एक कलश बढ़ाते
नागेश्वर बाबा अपने सीने पर हर साल एक कलश ज्यादा रखते हैं और इन सभी कलशों में गंगाजल भरा होता है. जब उन्होंने इस पूजा की शुरुआत की थी, तो वह 16 कलश अपने सीने पर रखते थे. उसके बाद उन्होंने फिर 17 कलश रखा, ऐसा करते हुए वह हर साल एक कलश को बढ़ाते है. अब वह इस साल 21 कलश को सीने पर रखकर माता की पूजा- अर्चना कर रहे हैं.

21 कलश सीने पर रखकर करते हैं पूजा
Last Updated : Oct 1, 2019, 7:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details