बिहार

bihar

ETV Bharat / state

तेज प्रताप यादव की अपील, पक्षियों को कैद ना करें, वर्ना....

तेज प्रताप यादव अपने फैसलों से लोगों को चौंकते रहते हैं. इस बार वे पक्षियों के हित में काम करने का फैसला किया. उन्होंने पक्षियों के खरीद-बिक्री और पिंजरे में केद करने पर पाबंदी (Ban On Imprisoning Birds In Cages) लगा दी है. विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया गया है. पढ़ें पूरी खबर....

मंत्री तेज प्रताप यादव
मंत्री तेज प्रताप यादव

By

Published : Sep 14, 2022, 11:12 PM IST

पटना:वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री तेजप्रताप यादव (Minister Tej Pratap Yadav) ने लोगों से अपील की है कि वो किसी भी जंतु को पिंजड़े में में कैद नहीं करें. दरअसल, वे 'अब बोलेगी चिड़िया डाली डाली, चारों तरफ फैलेगी हरियाली', इस तर्ज पर बिहार के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप पूरे बिहार में अवैध तरीके से पक्षियों को कैद सहित खरीद बिक्री करने वालो पर सख्त कारवाई करने का निर्देश विभाग के तमाम अधिकारियों को दिया है.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार लाल किले पर तिरंगा फहराएं यह हमारा दायित्व है, आखिर वह हमारे चाचा हैं, बोले तेज प्रताप

पक्षियों के खरीद-ब्रिकी करने वालों पर कार्रवाई: इस मुद्दे पर तेज प्रताप ने जनता से भी अपील की है कि किसी भी पशु पक्षी को कैद न करें. जो लोग भी ऐसा करते हैं, उनपर कारवाई की जाएगी. बहरहाल विभाग पटना सहित बिहार के तमाम जिलों में लगातार छापेमारी अभियान चला अवैध रूप से पक्षियों की खरीद बिक्री करने वालों पर कारवाई करते हुए कैद पक्षियों को आजाद किया जा रहा है.



यह भी पढ़ें:एक्शन में मंत्री तेज प्रताप यादव.. कुछ इस अंदाज में किया जलाशय का निरीक्षण

'क्या आप पिंजड़े में बंद होना चाहते हैं':इस फैसले पर बोलते हुए तेज प्रताप यादव ने लोगों से सवालिया लहजे में पूछा कि क्या आप पिंजड़े में बंद होना चाहते हैं? उन्होंने कहा कि कोई भी पिजड़े में कैद नहीं होना चाहता. मैंने इसे देखा है और इसे शुरू कर रहा हूं. हमारी यह भी चाहत है कि जो लोग अपने घरों में जंतुओं को पिंजड़े में कैद कर के रखे हुए हैं, उन सभी को आज़ाद कर दें. मैंने कुछ तोते को आजाद करवाया है.


"क्या आप पिंजरे में बंद होना चाहते है. पिंजरे में कोई भी व्यक्ति या जीव बंद नहीं होना चाहता. सबको नीले आसमान के नीच आजादी से रहना चाहता है. ऐसे में अभियान चालू करने का काम किया गया है, जिसमें पक्षियों को पिंजरे से आजाद कराया जा रहा है. हमलोगों से भी अपील करते हैं कि वे पक्षियों को आजाद कर दें"-तेज प्रताप यादव, मंत्री, वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details