बिहार

bihar

Nitish Vs Manjhi: 'जिसको नीतीश ने अपनी कुर्सी सौंप दी वो गलत दिशा में चले गए', मांझी को श्रवण कुमार का जवाब

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 11, 2023, 2:10 PM IST

Jitan Ram Manjhi Issue:बिहार विधानसभा में जीतन राम मांझी पर भड़कने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बीजेपी और अन्य विपक्षी पार्टियां हमलावर हैं. वहीं जेडीयू अपने नेता का सपोर्ट कर रही है. ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि बिहार में अब दलित की राजनीति नहीं बल्कि विकास की राजनीति चलेगी.

मंत्री श्रवण कुमार का जीतन राम मांझी पर पलटवार
मंत्री श्रवण कुमार का जीतन राम मांझी पर पलटवार

जीतन राम मांझी पर श्रवण कुमार का हमला

पटना:बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र काफी हंगामेदार रहा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के साथ तुम-ताम किया था. इसके बाद से ही नीतीश कुमार पर विपक्ष का चौतरफा हमला जारी है. बीजेपी ने महागठबंधन सरकार पर दलित विरोधी होने का आरोप लगाया तो जदयू भी नीतीश के समर्थन में उतर आई है.

'अपनी गरिमा नहीं बचा पाए मांझी'- श्रवण कुमार: श्रवण कुमार ने मांझी और बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बिहार में दलित की राजनीति नहीं चलेगी. बिहार में विकास की सियासत शुरू हो गई है. बिहार में अब तरक्की की बात होती है. यहां सिर्फ आपसी प्रेम,भाईचारा और सौहार्द की बात चलेगी. अगर जीतन राम मांझी सही दिशा में जाते तो आज उनकी ऐसी हालत नहीं होती.

"जिसको राज का ताज पहनाया गया, जिसको नीतीश ने अपनी कुर्सी सौंप दी वो गलत दिशा में चले गए. अपनी लाज और गरिमा को बचा नहीं पाए. अब वह क्या बोलते हैं और क्या नहीं बोलते हैं, इसका कोई मतलब नहीं रह जाता है. बिहार की जनता उनको नोटिस नहीं करती है. कोई भी ऐसे लोगों को नोटिस नहीं करता है."-श्रवण कुमार, मंत्री, बिहार सरकार

'जातीय गणना का फैसला ऐतिहासिक': उन्होंने जमकर भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लोग किसी भी कार्य में खामी निकालने का काम करते हैं. जबकि जातीय गणना जो बिहार में की गई है वह पूरे देश के लिए एक नजीर है. हम लोग तो शुरू से कहते रहे हैं कि पूरे देश में जातीय गणना होना चाहिए और इस आधार पर आरक्षण का कोटा भी तय होना चाहिए.

'पूरे देश में जातीय गणना कराए केंद्र': केंद्र सरकार से अभी भी मांग करते हैं कि पूरे देश में जातीय गणना हो. किस तरह से बिहार में सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण करवाया और उसके बाद आरक्षण का कोटा बढ़ाया गया है, निश्चित तौर पर बड़ी बात है. यह ऐतिहासिक फैसला है, जिससे समाज के पिछड़े अति पिछड़े दलित महादलित वर्ग के जो लोग हैं अब उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें :

'मेरी मूर्खता से यह आदमी बिहार का CM बना', जीतनराम मांझी पर भड़के नीतीश कुमार

'चिराग पासवान और जीतन राम मांझी दलित हैं तो नरेंद्र मोदी से इस्तीफा मांगे', सीएम नीतीश को भला-बुरा कहने पर भड़के मंत्री सुरेंद्र राम

Jitan Ram Manjhi : 'नीतीश के करीबी उनके दुश्मन, खिलाया जा रहा जहरीला पदार्थ', जीतन राम मांझी का बड़ा दावा

ABOUT THE AUTHOR

...view details