बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना संकट और बंदी में छूटा रोजगार, मुंबई सहित अन्य राज्यों से लौट रहे हजारों प्रवासी

कोरोना की दूसरी लहर में देश के करीब-करीब सभी हिस्सों में संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद बिहार के परदेसी अब वापस अपने प्रदेश लौटने लगे हैं. इन्हें अपने राज्य लौटने के लिए रेलवे ने कई विशेष ट्रेनें भी चलाई है.

Migrants are returning to Bihar
Migrants are returning to Bihar

By

Published : Apr 28, 2021, 5:52 PM IST

पटना: देश में कोरोना महामारी विकराल रूप लेने लगा है. जिसके बाद से कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. लॉकडाउन के कारण लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर अपने गांव-घर लौट रहे हैं. मजदूरों के सामने रोजी-रोटी की समस्या आ गई है. कल-कारखाने बंद हो गए हैं. जिसके बाद से देश के कई हिस्सों से अब फिर से मजदूर अपने घर लौट रहे हैं.

अन्य राज्यों से लौटे प्रवासी

आज यानी बुधवार को पटना जंक्शन पर एलटीटी मुंबई स्पेशल ट्रेन पहुंची, जिससे हजारों की तादाद में दूसरे राज्यों में काम करने वाले बिहार के श्रमिक मजदूर पहुंचे. प्रवासियों ने कहा कि महाराष्ट्र में स्थिति काफी भयावह है. वहां पर लोगों का रोजगार ठप हो गया. इस कारण से लोग अपने घर लौट रहे हैं. रेलवे प्रशासन के अनुसार दानापुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना टेस्ट की व्यवस्था की गई है. जिन मरीजों में बीमारी की पुष्टि होगी, उसे अशोका पाटलिपुत्र स्थित आइसोलेशन सेंटर में भेजा जाएगा.

पटना जंक्शन पर प्रवासियों की भीड़

ये भी पढ़ें:Bihar Corona Update: NMCH में जूनियर डॉक्टरों ने काम किया बंद, मारपीट को लेकर उठाया कदम

पटना जंक्शन पर आरती देवी ने बताया कि उनके पति मुंबई में कारखाने में काम करते हैं. लेकिन वहां पर कल कारखाने बंद हो गए हैं. खाने-पीने की दुकान बंद हो गई है. इस कारण से वह अपने घर लौट रही हैं. भले आने में अभी परेशानी नहीं हुई है. लेकिन वहां पर बैठकर खाने से कोई फायदा उनको नजर नहीं आ रहा है. इस कारण वह अपने पूरे परिवार के साथ घर लौट आई.

देखें रिपोर्ट...

अस्पतालों में बेड की संख्‍या बढ़ाने की कवायद
बिहारी प्रवासी बड़ी संख्‍या में घर लौट रहे हैं. राज्‍य में संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान रोज मिलने वाले नए मामलों का रिकॉर्ड टूट रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग बेड की संख्‍या बढ़ाने की कवायद में जुटा है. सरकार इलाज के साथ-साथ जांच व वैक्‍सीनेशन पर भी जोर दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details