बिहार

bihar

By

Published : Aug 4, 2020, 8:28 PM IST

Updated : Aug 4, 2020, 11:08 PM IST

ETV Bharat / state

PMCH में शुरू हुआ 'मे आई हेल्प डेस्क', हर दिन शाम 5 बजे भर्ती मरीजों के बारे में दी जाएगी जानकारी

पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ विद्यापति चौधरी ने बताया कि आज से अस्पताल परिसर में कोविड-19 हेल्प डेस्क की शुरूआत की गई है. यहीं से अस्पताल में भर्ती मरीजों के बारे में मेडिकल बुलेटिन जारी की जाएगी. इसका मकसद यह है कि संक्रमित मरीजों परिजन को उनके स्थिति से आसानी से जानकारी मिल सके.

PMCH में शुरू हुआ 'मे आई हेल्प डेस्क
PMCH में शुरू हुआ 'मे आई हेल्प डेस्क

पटना: पीएमसीएच में मंगलवार 4 अगस्त से मेडिकल बुलेटिन की सुविधा शुरू हो गई है. पीएमसीएच कैंपस में प्रवेश करते ही 'मे आई हेल्प यू डेस्क' है और यहीं पर कोविड-19 का भी हेल्पडेस्क बनाया गया है. अब यहा से ही प्रतिदिन शाम 5 बजे कोरोना मरीज के परिजनों को पेशेंट के हेल्थ कंडीशन के बारे में जानकारी मिल सकेगी.

इसके साथ मीडिया कर्मियों को भी प्रतिदिन का यहीं से संक्रमण के बारे में नवीनतम जानकारी दी जाएगी. वहीं, बात अगर अस्पताल में भर्ती मरीजों की करें तो मंगलवार को यहां पर 43 संक्रमित मरीज भर्ती थे.

पीएमसीएच के प्राचार्य ने दी जानकारी
इसको लेकर पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ विद्यापति चौधरी ने बताया कि आज से अस्पताल परिसर में कोविड-19 हेल्प डेस्क की शुरूआत की गई है. यहीं से अस्पताल में भर्ती मरीजों के बारे में मेडिकल बुलेटिन जारी की जाएगी. इसका मकसद यह है कि संक्रमित मरीजों परिजन को उनके स्थिति से आसानी से जानकारी मिल सके.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि एबी वार्ड और आईजे वार्ड को मिला कर कुल 7 अलग-अलग वार्डों में 43 मरीज अस्पातल में भर्ती हैं. सभी वार्डों में 7 वेंटीलेटर पूरी तरह से एक्टिव हैं. इसके अलावे इन वार्ड में तैनात सभी डॉक्टर एक्टीव हैं.

प्रतिदिन शाम 5 बजे जारी किया जाएगा मेडिकल बुलेटिन
वहीं, यूसी अधीक्षक डॉ. विमल कारक ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव, पटना के प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश के बाद अस्पताल में हेल्प डेस्क बनाया गया है. यहां पर प्रतिदिन संक्रमित मरीजों के बारे में उनके परिजनों को जानकारी दी जाएगी. यहीं से डिया को भी ब्रीफ किया जाएगा.

डॉ. विमल कारक, अस्पताल अधिक्षक

उन्होंने बताया कि कोविड-19 केयर सेंटर के 3 वार्डों में कुल 43 पेशेंट एडमिट है. जिनमें 1 वार्ड में 18 पेशेंट हैं. तो दूसरे वार्ड में 8 पेशेंट है और तीसरे वार्ड में 17 पेशेंट एडमिट है. कोरोना से अस्पताल में मंगलवार के दिन एक पटना सिटी के युवक की मौत हुई है. कोविड-19 वार्ड में वर्तमान समय में ऑक्सीजन पाइप लाइन के साथ 76 बेड पूरी तरह फंक्शनल है और बाकी बचे 24 बेड बुधवार रात तक फंक्शनल हो जाएंगे और सभी बेड को फंक्शनल करने का डेडलाइन भी 5 अगस्त ही रखा गया है.

7 बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा
कोविड-19 वार्ड में जानकारी देते हुए अस्पताल प्रबंधन के अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 वार्ड में इस समय 7 बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा है. बाकी बचे 25 वेंटिलेटर पर शुरू करने के लिए बिहार सरकार के निर्देशानुसार अस्पताल प्रबंधन कार्य कर रहा है. कई जरूरी मेडिकल उपकरणों की आपूर्ति बीएमएसआईसीएल द्वारा की जानी है. सभी सामान उपलब्ध होते ही वेंटिलेटर फंक्शनल हो जाएंगे.

Last Updated : Aug 4, 2020, 11:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details