बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मारुति सुजुकी ने पैसेंजर कार का प्रोडक्शन दो दिन के लिए बंद किया

ऑटो सेक्टर में गिरावट का सिलसिला पिछले कई माह से जारी है. देश की ऑटो इंडस्‍ट्री इन दिनों बुरे दौर से गुजर रही है.

By

Published : Sep 4, 2019, 2:20 PM IST

कॉसेप्ट इमेज.

गुरुग्राम: देश में आर्थिक मंदी को लेकर बहस छिड़ी हुई है. पक्ष और विपक्ष इसको लेकर अपनी दलील दे रहे हैं. इसी बीच साइबर सिटी से बड़ी खबर आ रही है.

दो कारखाने दो दिन के लिए बंद
मारुति सुजुकी ने हरियाणा के दो बड़े कार बनाने वाले प्लांट के कामकाज को दो दिन के लिए बंद करने का फैसला लिया है. जिसके तहत 7 और 9 सितम्बर को गुरुग्राम प्लांट और मानेसर प्लांट बंद रहेगा. ये दो दिन नो प्रोडक्शन डे घोषित किया है. मानेसर प्लांट को पहले भी बंद किया जा चुका है. इस प्लांट की सालाना क्षमता 7,50,000 यूनिट्स की है. अगस्त में मारुति की कारों की बिक्री में 35.9 फीसदी की कमी आई है, पिछले महीने मारुति की 94,728 कारों की बिक्री हुई थी.

ऑटो सेक्टर में गिरावट
वैसे ऑटो सेक्टर में गिरावट का सिलसिला पिछले कई माह से जारी है. देश की ऑटो इंडस्‍ट्री इन दिनों बुरे दौर से गुजर रही है. देश की प्रमुख ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स को चालू वित्त वर्ष (2019-20) की पहली तिमाही में 3,679.66 करोड़ रुपये का घाटा हुआ जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले दोगुना है. जगुआर लैंड रोवर की बात करें तो पहली तिमाही में उसकी आय गिरकर 45,661 करोड़ रुपये पहुंच गई, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 48,215 करोड़ रुपये था.

जीडीपी 5 प्रतिशत पर आयी
साल 2019-20 की पहली तिमाही के आंकड़े जारी किये गए हैं. जिनके अनुसार आर्थिक विकास दर 5 फीसदी रह गई है. बीते वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही के दौरान विकास दर 8 प्रतिशत थी.

भारत में मंदी कब आयी थी?
भारतीय अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ा संकट 1991 में आया था जब आयात के लिए देश का विदेशी मुद्रा रिजर्व घटकर 28 अरब डॉलर रह गया था. हालांकि आज ये राशि 491 अरब डॉलर है.
साल 2008-09 में वैश्विक मंदी आयी थी. उस समय भारत की अर्थव्यवस्था 3.1 प्रतिशत के दर से बढ़ी थी जो उसके पहले के सालों की तुलना में कम थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details