बिहार

bihar

By

Published : Apr 5, 2023, 11:02 PM IST

ETV Bharat / state

Patna News: पूर्णिमा के मौके पर पुनपुन घाट पर गंगा महाआरती, बड़ी संख्या में जुटे श्रद्धालु

मसौढ़ी के पुनपुन घाट पर पूर्णिमा के अवसर पर माता गंगा की भव्य पूजन की गयी. महाआरती के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे. लोगों ने आरती की मनोरम छटा का आनंद लिया. श्रीराम सेवादल की अगुवाई में पुनपुन के पावन तट पर गंगा महाआरती का आयोजन किया गया.

पुनपुन घाट
पुनपुन घाट

पटनाः मसौढ़ी में श्रीराम सेवादल की अगुवाई में पुनपुन के पावन तट पर गंगा महाआरती का आयोजन किया गया. पुनपुन घाट पर पूर्णिमा के अवसर पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. पुनपुन के तट पर आयोजित इस महाआरती में पुनपुन प्रखंड के विभिन्न गांवों की सैकड़ों महिलाओं एवं पुरुषों ने माता गंगा के दर्शन कर पूजन एवं विधिवत आरती किए. पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित गंगा महाआरती में मनोरम छटा देखने को मिली.

इसे भी पढ़ेंः Mahavir Mandir Trust: 331करोड़ रु का बजट पारित, खोले जाएंगे अस्पताल और संस्कृत विद्यालय

श्रद्धालुओं की जुटी भीड़ः वाराणसी से आए विद्वान जनों द्वारा कलश पूजन हुआ. वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच गणेश पूजन के साथ ही माता गंगा का आह्वान एवं विधिवत पूजन कर माता गंगा का आशीर्वाद लिया गया. फिर गंगा की भव्य आरती संपन्न करायी गयी. पूर्णिमा के मौके पर गंगा महाआरती को लेकर स्थानीय लोग में खासा उत्साह देखने को मिला. आरती देखने के लिए काफी भीड़ एकत्रित हो गई. पुनपुन नदी के किनारे रहने वाले लोग गंगा को माता समान दर्जा देते हैं. प्रत्येक साल पूर्णिमा के मौके पर गंगा महा आरती का आयोजन करते हैं.


मां गंगा की भव्य आरती: श्रीराम सेवादल संगठन की ओर से लगातार पुनपुन के पावन तट पर गंगा महाआरती का आयोजन किया जाता है. नीरज गुप्ता ने बताया कि हर पूर्णिमा पर चाहे वह कार्तिक पूर्णिमा हो माघ पूर्णिमा हो या फिर शरद पूर्णिमा, इस मौके पर प्रत्येक साल गंगा महाआरती का आयोजन किया जाता है. हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां गंगा की भव्य आरती देखने के लिए एकजुट होते हैं. कहा जाता है कि मां गंगा का आह्वान और आरती करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. कष्ट का निवारण होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details