बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Navratri special: मछुआ टोली में दिखेगी 18 हाथ और 25 शीश वाली मां दुर्गा की प्रतिमा

एथलेटिक बॉयज क्लब दुर्गा पूजा समिति की ओर से मछुआ टोली में लगभग 60 वर्षों से पूजा की जा रही है. पूजा समिति के सदस्य ने बताया कि इस बार का बजट तकरीबन 6 लाख से अधिक होगा. श्रद्धालु यहां की सजावट और लाइटिंग देख कर खींचे चले आते हैं.

By

Published : Oct 3, 2019, 6:43 PM IST

18 हाथ और 25 शीश वाली मां दुर्गा की प्रतिमा

पटनाः शारदीय नवरात्र की शुरूआत हो चुकी है. इसमें मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है. राजधानी के मछुआ टोली में इस बार भव्य पूजा पंडाल और शानदार लाइटिंग के बीच मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई है. यहां मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की प्रतिमा स्थापित की जाती है. इस बार यहां 18 हाथ और 25 शीश वाली मां दुर्गा की 15 फुट ऊंची प्रतिमा बनाई गई है. जहां मां काली के 8 स्वरूपों के भी दर्शन होंगे.

कलश स्थापना

सजावट और लाईटिंग देख खींचे चले आते हैं श्रद्धालु
एथलेटिक बॉयज क्लब दुर्गा पूजा समिति की ओर से मछुआ टोली में लगभग 60 वर्षों से पूजा की जा रही है. पूजा समिति के सदस्य ने बताया कि इस बार का बजट तकरीबन 6 लाख से अधिक होगा. श्रद्धालु यहां की सजावट और लाइटिंग देखकर खींचे चले आते हैं. यहां की मूर्ती और सजावट आकर्षण का केंद्र रही है. सबसे पहले यहां भारत माता की प्रतिमा स्थापित की गई थी. जिसके बाद 1960 में 12 प्रतिमा और 1978 में 18 फीट की प्रतिमा स्थापित की गई थी.

18 हाथ और 25 शीश वाली मां दुर्गा की प्रतिमा

40 से 50 मूर्तियां होती हैं स्थापित
समिति सदस्य ने बताया कि इस बार की प्रतिमाओं में कृष्णकाली, शामा, तारा, नीलतारा, श्मशान काली रोधरपनि, महाकाली और कालरात्रि की प्रतिमा दिखेगी. यहां मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों के साथ 40 से 50 मूर्तियां स्थापित की जाती हैं. सड़कों पर रोलेक्स की सजावट और पंडाल को फूलों से सजाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details