बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आखिरी समय में पटना में दिखा चंद्रग्रहण, सूर्य की तरह लाल नजर आया चांद

चंद्रग्रहण के आखिरी समय में चांद बेहद खूबसूरत नजर आया. वैज्ञानिकों ने बताया कि अगला चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 को लगने वाला है.

By

Published : Nov 30, 2020, 8:10 PM IST

Patna
Patna

पटनाः सोमवार को इस साल का चौथा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगा. यह दिन के 1:04 बजे से शाम के 5:22 बजे तक रहा. इसे दिखाने के लिए गांधी मैदान के पास स्थित श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र में टेलिस्कोप की व्यवस्था की गई थी. इसे देखने काफी संख्या में बच्चे पहुंचे हुए थे.

लाल नजर आया चांद
चंद्र ग्रहण को देखने के लिए बच्चे काफी उत्सुक नजर आए. पटना में चंद्र ग्रहण सबसे आखरी समय में नजर आया. इस दौरान पूरा गोल चांद हल्की लालिमा लिए हुए लाल नजर आया. यह सूर्योदय के सूर्य के समान नजर आया.

पटना में दिखा चंद्रग्रहण

"चंद्र ग्रहण की खगोलीय घटना जो आसमान में होती है वह विज्ञान के माध्यम से अधिक से अधिक लोग जान सकें इस उद्देश्य से विज्ञान केंद्र में कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए चंद्रग्रहण दिखाने का कार्यक्रम रखा गया. पटना में चंद्र ग्रहण सबसे आखरी में आंशिक रूप से नजर आया. आज कार्तिक पूर्णिमा भी है. ऐसे में चांद ग्रहण की घटना अपने आप में खास हो जाती है." -मोहम्मद आफताब, एजुकेशन ऑफिसर, श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र

चंद्रग्रहण देखते लोग

26 मई 2021 को लगेगा अगला चंद्रग्रहण
बता दें कि चंद्रग्रहण के आखिरी समय में चांद बेहद खूबसूरत नजर आया. अगला चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 को लगने वाला है. वैज्ञानिकों ने बताया कि यह भारत में दिखाई देगा या नहीं साथ ही इसके प्रभाव के बारे में कुछ महीनों बाद ही पता चल पाएगा.

टेलिस्कोप की व्यवस्था

ABOUT THE AUTHOR

...view details