बिहार

bihar

Social Media Viral: सुनिये बाल विवाह रोकने को लेकर बिहार की बेटी का ये गाना, हो जाएंगे भावुक

By

Published : Feb 10, 2023, 4:13 PM IST

Updated : Feb 10, 2023, 5:08 PM IST

बिहार में बाल विवाह को रोकने को लेकर सरकार लगातार पहल कर रही है. सोशल मीडिया पर बिहार की दो बेटी द्वारा बाल विवाह न करने को लेकर एक गाना गाया जा रहा है. गाना के माध्यम बच्ची बाल विवाह न करवाने और पढ़ाई करवाने की बात कह रही है. इस पोस्ट पर लोगों ने कमेंट भी किया है. एक यूजर ने लिखा है कि हर मां बाप को सावधान करने वाली गीत है.

बिहार की बेटी ने गाया मार्मिक गाना
बिहार की बेटी ने गाया मार्मिक गाना

पटना:बिहार में सोशल मीडिया पर दो बच्चियों द्वारा बाल विवाह रोकने को लेकर अपील (Child Marriage In Bihar) करने का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में दो बच्ची पापा से कम उम्र में शादी नहीं करने की बात कर रही है. इस वीडियो को एक ट्वीटर अकाउंट द्वारा शेयर किया गया है. वीडियो शेयर करने वाले ने कैप्शन में लिखा है, सुनिए बिहार की बेटी सोनाली राज और कुमारी सृष्टि की यह गीत.

ये भी पढ़ें- नवादा में दहेज-बाल विवाह और नशा मुक्ति को लेकर अभियान, DDC ने रवाना किया जागरूकता रथ

बाल विवाह रोकने की अपील: दरअसल, बिहार में बाल विवाह की खबर अक्सर सामने आते रहती है. हालांकि, अब धीरे-धीरे लोग समझदार हो रहे हैं और बाल विवाह से बच रहे हैं. बिहार सरकार द्वारा भी बाल विवाह को रोकने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. सरकार द्वारा लोगों को जागरूक करने का भी प्रयास किया जा रहा है. इस दिशा में सफलता भी मिल रही है.

वीडियो में क्या कह रही है दोनों बच्चियां:वीडियो में दोनों बच्चियां गाने के माध्यम से कम उम्र में शादी नहीं करने की बात कह रही है और गाना गा रही है, 'की पापा शादी न करी कमे एज में, पढ़े जाईब कॉलेज में न. की पापा हो शादी मत करी कमे एज में, पढ़े जाईब कॉलेज में न, पापा हो करी ला हाथ जोड़ीया, अभी कमे बा उमड़िया. पापा हो करी ला हाथ जोड़ीया, अभी कमे बा उमड़िया. काहे मारता छुड़ा कलेज में, पढ़े जाईब कॉलेज में. की पापा शादी न करी कमे एज में, पढ़े जाईब कॉलेज में न.

आगे पढ़ने की लगा रही गुहारःआगे के मुखड़े में बच्चियां पढ़-लिखकर मुकाम हासिल करने की मां-बाप से गुहार लगा रही है. 'की पढ़ी लिखी सिखब हम ज्ञान, राउर ऊंचा होई नाम, की पढ़ी लिखी सिखब हम ज्ञान, राउर ऊंचा होई नाम. की काहे भेज तानी महंगा दहेज में, पढ़ें जाईब कॉलेज में. की पापा शादी न करी कमे एज में, पढ़े जाईब कॉलेज में न. की पापा शादी न करी कमे एज में, पढ़े जाईब कॉलेज में न...'

कम उम्र में नहीं करें शादी:वीडियो में बच्ची कह रही है कि पापा कम उम्र में शादी नहीं करें, हम कॉलेज में पढ़ने जाएंगे. बच्चियां आगे कह रही है, अभी मेरी उम्र कम है, हाथ जोड़ती हूं, मेरे कलेजे में छुड़ा मत मारिए. हम अगर पढ़ लेंगे तो आपका मान बढ़ेगा. इसलिए कम उम्र में मेरी शादी नहीं कीजिए, हम कॉलेज जाकर पढ़ना है. इस गाने पर एक यूजर ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हर मां बाप को सावधान करने वाली गीत है.

बाल विवाह रोकने के लिए क्या कर रही सरकार: आज से लगभग 15 साल पहले तक प्रदेश में बाल विवाह अधिक संख्या में होती थी, लेकिन समय के साथ लोग शिक्षित होते गए और आज ये काफी कम हो गई है. सरकार भी इसे रोकने को लेकर कई तरह की योजनाएं चला रही है. लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जा रहा है.

कम उम्र में 40 प्रतिशत लड़कियों का विवाह:यूनिसेफ के आंकड़ों के मुताबिक बिहार में लगभग 40 प्रतिशत लड़कियों का विवाह 18 साल के होने से पहले कर दिया जाता है. हालांकि भारत में बाल विवाह करवाना अपराद की श्रेणी में आता है. पुलिस में कंप्लेन होने पर लड़का और लड़की पक्ष के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का भी प्रावधान है.

Last Updated : Feb 10, 2023, 5:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details