बिहार

bihar

ढाई साल में बदले गए 5 नगर आयुक्त, कैसे बनेगा पटना स्मार्ट ?

By

Published : Mar 4, 2020, 6:35 PM IST

पटना नगर निगम में तबादले का खेल जारी है. जानकारी के मुताबिक बीते ढाई सालों में पांच नगर आयुक्त बदले गए हैं. ऐसे में विकास का काम काफी धीमी गति से हो रहा है. जिस कारण सवाल उठने लगे हैं.

पटना नगर निगम
पटना नगर निगम

पटना:शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद फेल होती नजर आ रही है. सरकार लाख दावे कर ले कि पटना नगर निगम स्मार्ट बनाएंगे और शहर का विकास का कार्य तेजी गति से होगा. लेकिन, ढाई साल में सरकार ने पटना नगर निगम में लगभग 5 नगर आयुक्त का तबादला कर दिया है. ऐसे में अब सरकार के फैसले पर खड़े हो रहे हैं.

तबादले को लेकर अधिकारी या मंत्री कुछ बोलने से परहेज कर रहे हैं. ऐसे में सवाल उठने लगा है कि आखिर शहर का विकास कैसे होगा? पटना नगर निगम में नगर आयुक्त के तबादले को लेकर निगम सशक्त स्थाई समिति के सदस्य इंद्रदीप चंद्रवंशी ने सवाल उठाए हैं.

इंद्रदीप चंद्रवंशी, सशक्त स्थाई समिति के सदस्य

क्या है समस्या?

सशक्त स्थाई समिति के सदस्य इंद्रदीप चंद्रवंशी की मानें तो पटना नगर निगम में जो भी नए नगर आयुक्त आते हैं और जब तक वे पटना शहर और नगर निगम के कर्मचारियों को समझते हैं तब तक सरकार उनका तबादला कर देती है. उन्होंने शहर के विकास के लिए अधिकारी का होना जरूरी बताया है. उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए पटना नगर निगम में अधिकारियों का होना बहुत ही जरूरी है. लेकिन जब भी कोई अधिकारी आता है तो सरकार उसे पटना नगर निगम में रहने नहीं देती है. कुछ ही महीने में उनका तबादला कर दिया जाता है.

देखें पूरी रिपोर्ट

ये भी पढ़ें:कोरोना को लेकर मुख्य सचिव का सख्त निर्देश- बार्डर इलाकों पर हो विशेष निगरानी

पढ़ें पिछला रिकॉर्ड

बता दें कि पूर्व नगर आयुक्त अनूप कुमार सुमन के डिजाइन के बाद सरकार ने अमित कुमार पांडे को पटना नगर निगम का नया नगर आयुक्त बनाया था. अमित कुमार पांडे मात्र पटना नगर निगम में 5 से 6 महीना ही रहे फिर उनका ट्रांसफर हो गया. अब पटना शहर का काम में नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा देखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details