बिहार

bihar

ETV Bharat / state

परिवार नियोजन पर सरकार गंभीर, मंगल पांडेय ने जागरुकता फैलाने के लिए किया रथ रवाना

मालूम हो कि 2041 में बिहार की आबादी पूरे देश में सबसे अधिक होगी. आबादी में मसले पर बिहार तीसरे नंबर पर खड़ा है. महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश अभी बिहार से आगे है.

By

Published : Jul 10, 2019, 6:03 PM IST

रथ को हरी झंडी दिखाते मंगल पांडे

पटना: राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. इस क्रम में बुधवार को सारथी जागरुकता रथ रवाना किया गया. यह रथ बिहार के 37 जिलों में जाएगा. इस अवसर पर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने सारथी जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

राज्य स्वास्थ्य समिति जनसंख्या नियंत्रण को लेकर समय-समय पर कार्यक्रम चलाती रहती है. इसी क्रम में 11 जुलाई से 24 जुलाई के दौरान सभी जिलों में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का भी आयोजन किया जा रहा है.

होर्डिंग

संचालक ने दी जानकारी
परिवार नियोजन कार्यक्रम के संचालक प्रमुख मोहम्मद सज्जाद अनवर ने कहा कि पखवाड़े का सारथी जागरुकता रथ गांव-गांव में जाकर लोगों को जागरूक करेगा. उन्होंने कहा कि इस जागरुकता रथ में चलचित्र एवं बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा. साथ ही आवश्यक परामर्श भी दिए जाएंगे.

रथ को हरी झंडी दिखाते मंगल पांडे

बिहार तीसरे नबंर पर
मालूम हो कि इस पखवाड़े के जरिए सरकार का मकसद परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करना है. सदन में केंद्र सरकार से पेश एक रिपोर्ट के अनुसार 20 साल बाद यानी 2041 में बिहार की आबादी पूरे देश में सबसे अधिक होगी. अभी आबादी के मामले में बिहार तीसरे नंबर पर खड़ा है. महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश अभी बिहार से आगे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details