बिहार

bihar

'औद्योगिक नीति में जल्द ही संशोधन करेगी सरकार, अल्पकालीन और दीर्घकालीन प्लान पर काम जारी'

By

Published : Jun 14, 2020, 1:07 PM IST

Updated : Jun 14, 2020, 1:31 PM IST

श्याम रजक ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बिहार में नए उद्योगों के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में टास्क फोर्स बनाया है. अब औद्योगिक नीति में संशोधन की तैयारी पूरी हो गई है. अगली कैबिनेट में उसे पास कराया जाएगा.

shyam rajak
shyam rajak

पटना: बिहार सरकार अपनी औद्योगिक पॉलिसी में जल्द ही संशोधन करने वाली है. उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहा कि विभाग अल्पकालीन और दीर्घकालीन योजना पर काम कर रहा है. जल्द ही कैबिनेट से इसके लिए संशोधन भी पास करा लिया जाएगा.

उद्योग मंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में उद्योगपति बिहार में निवेश करना चाहते हैं. कई लोगों को पत्र लिखा था, उनसे बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. उन्होंने कहा कि बिहार में रॉ मटेरियल है, स्किल्ड लेबर है, इसलिए किसी चीज की परेशानी नहीं होगी.

'अल्पकालीन और दीर्घकालीन योजना पर हो रहा काम'
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को लेकर कई तरह की स्कीम्स पर काम हो रहा है. हम अल्पकालीन और दीर्घकालीन योजना बना रहे हैं, जिस पर तेजी से काम हो रहा है. बाहर से आए लोगों की स्किल मैपिंग कराई गई है. हमारे पास अब हर क्षेत्र के लोग हैं. श्याम रजक ने कहा हजारों करोड़ के निवेश की उम्मीद बनने लगी है. जिस क्षेत्र में लोग निवेश करेंगे, उन्हें सस्ता और बेहतर संसाधन मुहैया होगा. श्याम रजक ने कहा कि जो पत्र हमने केंद्र सरकार को लिखा था उसका जवाब तो नहीं आया है, लेकिन पत्र के कारण बैंकों का रवैया बदला है और काम आगे बढ़ा है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

नए उद्योगों के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में टास्क फोर्स गठित
श्याम रजक ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बिहार में नए उद्योगों के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में टास्क फोर्स बनाया है. अब औद्योगिक नीति में संशोधन की तैयारी पूरी हो गई है. अगली कैबिनेट में उसे पास कराया जाएगा. लंबे समय से बिहार के उद्योगपति भी इसमें संशोधन की मांग कर रहे थे. कुल मिलाकर सरकार की ओर से एक तो जो प्रवासी लौटे हैं उन्हें रोजगार उपलब्ध कराना और जो चुनौतियां सामने आ रही है सरकार की ओर से उसे अवसर में बदलने की कोशिश की जा रही है.

Last Updated : Jun 14, 2020, 1:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details