बिहार

bihar

बिहार में भी दिखने लगा है ओडिशा के तू'फानी' चक्रवात का असर

By

Published : May 3, 2019, 12:53 PM IST

Updated : May 3, 2019, 3:27 PM IST

पूर्वी बिहार के कई इलाकों में फोनी साइक्लोन के असर के चलते अगले 36 घंटे में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा दूसरे जिलों में आंशिक बरसात और तेज आंधी आने की संभावना है.

मधेपुरा

मधेपुरा/मोतिहारी: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'फानी' प्रचंड रूप ले चुका है. चक्रवाती तूफान फानी आज सुबह करीब साढ़े आठ बजे ओडिशा में पुरी के तट से टकराया. इसकी वजह से कई मकानों को नुकसान पहुंचा है. इस चक्रवाती तूफान को देखते हुए कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं तो नेताओं ने प्रभावित क्षेत्रों में रैलियां रद्द कर दी हैं.

वहीं, इसका असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है. मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि प्रदेश में 2 और 3 मई को तेज हवा और बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही इन राज्यों में आंधी और बिजली के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है. तीन मई के लिए भी उत्तर प्रदेश और बिहार में ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना जताई है. आइएमडी पटना ने इसका पूर्वानुमान जारी कर अलर्ट जारी कर दिया है.

बिहार में फानी तूफान

मधेपुरा में चक्रवाती तूफान का असर
फानी तूफान का असर बिहार के कोसी क्षेत्र में दिखने लगा है. यहां कोसी प्रमंडल के मधेपुरा ,सहरसा और सुपौल में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम के बदले मिजाज से इस क्षेत्र में तूफान आने की संभावना लग रही है. लोग घरों में सिमट गए हैं.

मोतिहारी में बारिश शुरू
मोतिहारी में भी चक्रवाती तुफान फानी का असर दिखने लगा है. इसका प्रभाव सुबह से दिखने लगा है. पूरे जिले में तेज हवायें चल रही हैं. इसके साथ हीं बुंदा-बांदी भी शुरु हो गई है. इस तुफान से लोगों को भीषण गर्मी से राहत तो मिली है. लेकिन फलों को इस तूफान से काफी नुकसान होने की आशंका है. मौसम विभाग ने पहले हीं फानी तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया था. इससे लोग पहले से ही सतर्क हैं.

रेल-विमान सेवा पर असर, कई ट्रेनें रद्द
फोनी से रेल यातायात के साथ फ्लाइट ऑपरेशन पर भी असर पड़ा है, तूफान के मद्देनजर भुवनेश्वर एयरपोर्ट में 24 घंटे तक फ्लाइट का संचालन रोक दिया गया है, पटना आने वाली सभी फ्लाइट कैंसल कर दी गई है.

Last Updated : May 3, 2019, 3:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details