बिहार

bihar

आज दिनभर इन 10 बड़ी खबरों पर रहेगी सबकी नजर

By

Published : Mar 1, 2021, 7:10 AM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में आज दोपहर 1 बजे कोरोना का वैक्सीन लेंगे. वे अपने 70वें जन्मदिन पर कोरोना का टीका लगवाएंगे.

पटना
पटना

सीएम नीतीश कुमार आज आईजीआईएमएसमें लेंगे टीका
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में आज दोपहर 1 बजे कोरोना का वैक्सीन लेंगे. वे अपने 70वें जन्मदिन पर कोरोना का टीका लगवाएंगे.

आज सीएम को लगेगा कोरोना का टीका

आज से थर्ड फेज का वैक्सीनेशन शुरू
प्रदेश सहित देश भर में आज से तीसरे फेज का कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो रहा है. जिसके तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन होगा. साथ ही 45 वर्ष से अधिक के 20 प्रकार के गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का भी वैक्सीनेशन होगा. हालांकि, ऐसे व्यक्तियों को अपने साथ मेडिकल सर्टिफिकेट भी वैक्सीनेशन सेंटर पर लेकर जाना अनिवार्य है.

वैक्सीनेशन का थर्ड फेज

आज नीतीश का 70वां जन्मदिन, कटेगा 70 पाउंड का केक
सीएम नीतीश कुमार का आज 70वां जन्मदिन है. इस बार JDU ने इसके लिए खास तैयारी की है. जदयू मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जन्मदिन (1 मार्च) को विकास दिवस के रूप में मनाएगा. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा कि इस दिन हर शहर, कस्बे और गांव के एक-एक बूथ पर जदयू के कार्यकर्ता जुटेंगे और अपने नेता के दीर्घायु होने की कामना करेंगे. सब नीतीश कुमार द्वारा किए गए विकास कार्यों की चर्चा करेंगे और बिहार को विकसित राज्य बनाने का संकल्प लेंगे.

नीतीश कुमार का 70वां जन्मदिन आज

आज से खुलेंगे प्राथमिक स्कूल
बिहार में आज से पांचवीं तक के स्कूल खुल जाएंगे. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने जारी जिलाधिकारियों को निर्देश में इस बाबत निर्देश दिए हैं. हर दिन 50 फीसदी बच्चे ही स्कूल आयेंगे. जबकि सभी शिक्षक को स्कूल आना है. इससे संबंधित आदेश शिक्षा विभाग ने गुरुवार को जारी कर दिया है. बिहार में 'प्रवेशोत्सव' के जरिए बच्चों को स्कूल लाने का प्लान है.

आज से खुलेंगे स्कूल

तेजस्वी आज बंगाल सीएम ममता बनर्जी से कर सकते हैं मुलाकात
असम दौरे के बाद तेजस्वी यादव पं.बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंच चुके हैं. वे आज सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात कर सकते हैं.

तेजस्वी बंगाल दौरे पर

बैंकिंग सहित इन क्षेत्रों में आज से होंगे बड़े बदलाव
1 मार्च से देश में बैंकिंग, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अहम बदलाव होंगे. इन बदलावों का असर आम लोगों के जीवन पर भी पड़ने वाला है. बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में देना बैंक (Dena Bank) और विजया बैंक (Vijaya Bank) के विलय के कारण कुछ बैंकिंग बदलाव हो सकते हैं. इसलिए ग्राहक पहले ही बैंक ब्रांच से कन्‍फर्म कर लें. आज से इसके ग्राहकों को नया IFSC कोड का इस्तेमाल करना होगा. बैंक ने Tweet कर यह जानकारी दी है कि देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहक, जो अब बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बन चुके हैं, वह नया आईएफएससी कोड ले लें.

दिन भर की दस बड़ी खबर

होली से पहले रेलवे की सौगात, 1 मार्च से चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें
एक मार्च से 05054/05053 लखनऊ-छपरा-लखनऊ स्पेशल ट्रेन और 05083/05084 छपरा-फर्रूखाबाद-छपरा स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा. इस ट्रेन में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे. छपरा से लखनऊ के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन हफ्ते में चार दिन चलेगी. छपरा से फर्रुखाबाद के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन हफ्ते में तीन दिन और फर्रुखाबाद से छपरा के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन हफ्ते में दो दिन किया जाएगा.

स्पेशल ट्रेन की शुरुआत

वाम दल 1 मार्च को विधान सभा का करेंगे घेराव
वाम दलों के कई संगठनों ने 1 मार्च को बिहार विधानसभा घेराव का ऐलान किया है. आज वामदलों के छात्र संगठनों ने घोषणा किया कि 1 मार्च को बिहार विधानसभा का घेराव किया जाएगा. यह घेराव रोजगार नौकरी के मुद्दे पर होगा. चुनाव के समय में भाजपा जदयू ने 19 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही थी.

वाम दल करेगा सदन का घेराव

लेडी कॉन्स्टेबल की रिक्तियों पर सत्यापन शुरू
सिपाही लेडी कॉन्स्टेबल की 454 रिक्तियों पर सत्यापन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. भर्ती के लिए चयनित उम्मीदवारों को 1 मार्च से 25 मार्च, 2021 तक आवश्यक दस्तावेजों के साथ सत्यापन कराना होगा. ऑफिशियल नोटिस के अनुसार, अगर उम्मीदवार निर्धारित की गयी तारीख में सत्यापन नहीं करवा पाएंगी तो उनकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है.

रिक्तियों पर प्रत्यापन शुरू

आज होगा एम पासपोर्ट लांच
पासपोर्ट वेरिफिकेशन के काम को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए एक मार्च से पूरे बिहार में एम पासपोर्ट एप लांच हो जाएगा. एम पासपोर्ट एप से पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए सभी जिलों के दारोगा, डीएसपी और एएसपी को प्रशिक्षित किया जा चुका है.

एम पासपोर्ट लांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details